Home राज्यों से राज्य के सभी प्रखंडों में लगेगा स्वास्थ्य मेला,कई सुविधाओं का मिलेगा लाभ

राज्य के सभी प्रखंडों में लगेगा स्वास्थ्य मेला,कई सुविधाओं का मिलेगा लाभ

7

 रांची

स्वास्थ्य विभाग 14 से 18 सितंबर तक राज्य के सभी 263 प्रखंडों में स्वास्थ्य मेला लगायेगा. इसका आयोजन उस क्षेत्र की सामाजिक-सांस्कृतिक व्यवस्था, रोग प्रसार को ध्यान में रखकर चार अलग-अलग दिनों में किया जायेगा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राज्य नोडल पदाधिकारी ने सभी सिविल सर्जन के साथ ऑनलाइन बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की. मेला में खासकर जनजातीय क्षेत्रों के लिए बड़े स्तर पर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचायी जायेंगी.

यह कार्यक्रम आयुष्मान भारत, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्यक्रम के तहत हो रहा है. इसके लिए हर प्रखंड के लिए एक लाख की राशि मंजूर की गयी है. इस दौरान डॉक्टर्स के साथ ही प्रशिक्षित मेडिकल स्टॉफ लोगों का हेल्थ चेकअप कर उनका इलाज करेंगे. मेला में आयुष के तहत आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होमियोपैथी से जुड़े उपचार की सुविधा भी उपलब्ध हाेगी.
मोतियाबिंद से लेकर दंत चिकित्सा जांच तक की सुविधा :

स्वास्थ्य मेले में सामान्य चिकित्सा, बाल स्वास्थ्य, कंगारू मदर केयर, टीकाकरण, परिवार नियोजन, इएनटी जांच, धूम्रपान के सेवन का बुरा प्रभाव, कैंसर नियंत्रण, टीबी, मलेरिया की जांच व जानकारी दी जायेगी. साथ ही कई बीमािरयों की जांच व मौखिक स्वास्थ्य जांच की जायेगी.

आयुष्मान कार्ड मिलेगा

मेला में स्टॉल लगाकर लोगों को आयुष्मान कार्ड सहित डिजिटल स्वास्थ्य आइडी का निर्माण किया जायेगा. इसमें सभी प्रकार की स्वास्थ्य गतिविधियों की जांच, उपचार और मुफ्त दवा का वितरण शामिल है. इसमें मातृ-शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों के अलावा कम्युनिकेबल और नन कम्युनिकेबल डीजीजेज (बीमारियों) की रोकथाम और स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर जानकारी दी जायेगी.