Home खेल पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन ने कांग्रेस राज में ISRO का बताया हाल,...

पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन ने कांग्रेस राज में ISRO का बताया हाल, भाजपा ने उठाया सवाल

2

नई दिल्ली

चंद्रयान-3 की लांचिंग के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष में रार ठनी हुई है। इस बीच भाजपा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है। यह वीडियो है पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन का है। इस वीडियो में नंबी कांग्रेस शासन के दौरान इसरो में काम-काम की बातें कर रहे हैं। वह कहते हैं कि कांग्रेस सरकार द्वारा स्पेस रिसर्च को बहुत ज्यादा तवज्जो नहीं दी गई थी। भाजपा ने यह वीडियो शेयर करके कांग्रेस को घेरा है।

कांग्रेस सरकार के लिए नंबी ने कही यह बात
नंबी नारायणन ने कहाकि उस दौरान सरकार द्वारा स्पेस रिसर्च के लिए बहुत ज्यादा पैसे नहीं आवंटित नहीं किए गए। उन्होंने यह भी कहा कि उस वक्त इसरो के पास जीप या कार नहीं, बल्कि एक बस हुआ करती थी जो शिफ्टों में चलती थी। इसको लेकर भाजपा ने ट्वीट में लिखा है कि पीएम मोदी ने इसरो के बजट में इजाफा किया और वैज्ञानिकों के साथ पूरी तरह से खड़े हैं। इसी का नतीजा यह है कि आज भारत स्पेस मिशन के मामले में काफी आगे पहुंच चुका है।

नंबी पर बन चुकी है फिल्म
बता दें कि नंबी नारायणन इसरो के पूर्व वैज्ञानिक हैं। उनके ऊपर ऐक्टर आर माधवन अभिनीत फिल्म ‘रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट’ बन चुकी है। इस फिल्म को हाल ही में पुरस्कार भी मिला है। नंबी नारायणन को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। हाल ही में वह इन सभी आरोपों से बरी हुए हैं। नंबी का लिक्विड फ्यूल रॉकेट टेक्नोलॉजी लाने में भी काफी योगदान रहा है। उन्होंने 1970 में यह काम किया था, जिसका यूज बार में इसरो ने अपने विभिन्न रॉकेटों के लिए किया था।