Home देश कब मिलेगी उमस से राहत? बिहार में ऑरेंज अलर्ट; इन राज्यों में...

कब मिलेगी उमस से राहत? बिहार में ऑरेंज अलर्ट; इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

6

नई दिल्ली

मौसम इस समय अजीब खेल कर रहा है। एक तरफ पहाड़ी इलाकों में मूसलाधार बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं तो दूसरी तरफ दिल्ली और आसपास के इलाकों में लोग उमस से जूझ रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को असम और मेघालय के साथ अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार वर्षा की संभावना है। वहीं उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, गोवा, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र और तमिलनाडु में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं अरब सागर में हवाओं की तेज गति की वजह से मछुआरों के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है और उन्हें गहरे समंदर में जाने से सावधान किया गया है।

दिल्ली को मिलेगी उमस से राहत?
राजधानी दिल्ली को फिलहाल उमस से राहत मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अब इस महीने बारिश की संभावना बहुत कम ही है। हालांकि दिल्ली और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे। हवा की तेज गति गरमी से थोड़ी राहत जरूर दिलाएगी। 15 सितंबर तक दिल्ली का मौसम शुष्क रह सकता है। बीच-बीच में छिटपुट बूंदाबांदी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

कैसा रहेगा  यूपी-बिहार और अन्य राज्यों का मौसम
उत्तर प्रदेश में बीते दोनों दिनों से कई जगहों पर भारी वर्षा हुई। हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार दिनों तक भारी बारिश के आसार नहीं है। मॉनसून अब कम से कम एक सप्ताह का ब्रेक ले रहा है। बिहार के 18 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसमें मधुबनी, पूर्वी चंपारण, पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, दरभंगा, नालंदा, सारण, बेगुसराय, सीतामढ़ी आदि शामिल हैं। वहीं राजस्थान और हरियाणा की बात करें तो मौसम शुष्क बना हुआ है। अगले कुछ दिनों तक यहां भी ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है।