Home राज्यों से 3 दिन के ‘दिल्ली लॉकडाउन’ में क्या मोहल्ले की दुकानें भी बंद...

3 दिन के ‘दिल्ली लॉकडाउन’ में क्या मोहल्ले की दुकानें भी बंद रहेंगी? काम की 5 बातें

3

 नई दिल्ली

देश की राजधानी में आयोजित होने जा रहे G20 सम्मलेन के लिए 8-10 सितंबर के बीच दिल्लीवासियों को कई तरह के प्रतिबंध झेलने पड़ेंगे। स्कूल-कॉलेज और दफ्तर जहां बंद रहेंगे तो कई सड़कों पर आवाजाही पर भी रोक रहेगी। इन प्रतिबंधों को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लोगों से माफी मांगी है और कहा है कि मेहमान आने वाले हैं। पीएम ने कहा कि अगले महीने होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के कारण दिल्ली के लोगों को असुविधा हो सकती है। इसके बावजूद इस कार्यक्रम को सफल बनाने में वे मदद करें। यूं तो दिल्ली में 'वीवीआईपी मूवमेंट' आम बात है। जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले 19 देश और यूरोपियन यूनियन के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होने आ रहे हैं और इस वजह से अभूतपूर्व इंतजाम किए जाएंगे। दिल्ली में इन प्रतिबंधों की तुलना 'लॉकडाउन' से भी की जा रही है। ऐसे में आपके मन इसको लेकर कई सवाल और आशंकाएं होगी, आइए आपको बताते हैं जरूरी नियम।

क्या सभी दफ्तर बंद हैं?
दिल्ली में कई सड़कों पर यातायात बाधित रहेगा। इसलिए कर्मचारियों को असुविधा से बचाने के लिए दिल्ली और केंद्र सरकार ने अपने सभी दफ्तरों को बंद रखने का आदेश दे दिया है। निजी दफ्तरों को भी बंद रखने को कहा गया है। कुछ संस्थान 'वर्क फ्रॉम होम' मोड में काम करेंगे।

स्कूल-कॉलेज का क्या?
दिल्ली के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। एमसीडी के स्कूल भी बंद रहेंगे। 8 सितंबर को शुक्र है, 9 और 10 को शनिवार-रविवार। रविवार को तो वैसे भी स्कूल बंद ही रहता है। ऐसे में शुक्रवार और शनिवार को भी छुट्टी होगी।

सड़कों पर प्रतिबंध, मेट्रो का रहेगा सहारा
नई दिल्ली क्षेत्र में 8 से 10 सितंबर के बीच केवल आवश्यक सेवा वाले वाहनों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। मेडिकल इमर्जेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी वजह से आप निकल नहीं सकते हैं। एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने के लिए निर्धारित रास्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। तीन दिनों में दिल्ली में आवाजाही के लिए मेट्रो ही सबसे बेहतर विकल्प होने वाला है। हालांकि, कुछ मेट्रो स्टेशन भी बंद रह सकते हैं।

नई दिल्ली में बैंक, दुकानें और मॉल भी बंद
नई दिल्ली जिले में सभी बैंक, वित्तीय संस्थान, दुकानें और मॉल्स को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

क्या मोहल्ले की दुकानें भी बंद रहेंगी?
यदि आप नई दिल्ली के अलावा राजधानी के किस्सी हिस्से में रहते हैं और सोच रहे हैं कि तीन दिन के लिए सामान घर में स्टोर कर लिया जाए तो ऐसा करने की जरूरत नहीं है। सभी जरूरी सेवाओं की दुकानें खुली रहेंगी। किराना स्टोर, सब्जी, दूध दवा आदि की आपूर्ति निर्बाध रूप से चलेगी। ध्यान दें कि प्रतिबंध सिर्फ गैर जरूरी गतिविधियों पर है।