Home राज्यों से उत्तर प्रदेश वाराणसी और मुंबई के बीच स्पाइसजेट शुरू कर रही सीधी उड़ान, जानिए...

वाराणसी और मुंबई के बीच स्पाइसजेट शुरू कर रही सीधी उड़ान, जानिए किराया और अन्य डिटेल्स B

5

वाराणसी
वाराणसी से मुंबई के बीच हवाई सफर करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। निजी विमानन कंपनी स्पाइसजेट एयरलाइंस द्वारा इस रूट पर सीधी विमान सेवा प्रारंभ किए जाने की घोषणा की गई है। यह विमान सेवा 5 सितंबर से प्रारंभ होगी, ऐसे में एयरलाइंस द्वारा शेड्यूल जारी कर दिया गया है और बुकिंग प्रारंभ हो चुकी है। दरअसल, वाराणसी मुंबई हवाई रूट पर काफी संख्या में विमान यात्रियों का आवागमन होता है। आंकड़ों की बात करें तो वाराणसी-दिल्ली हवाई रूट के बाद वाराणसी मुंबई रूट ही ऐसा है जिस पर वाराणसी एयरपोर्ट से सर्वाधिक विमान यात्रियों का आवागमन होता है। ऐसे में स्पाइसजेट एयरलाइंस द्वारा इस रूट पर नई और सीधी विमान सेवा प्रारंभ किए जाने से एयरलाइंस को फायदे की संभावना है।

इसी तरह उपरोक्त चारों दिन वाराणसी एयरपोर्ट से यही फ्लाइट एसजी 473 बनकर दोपहर 11:20 बजे वाराणसी एयरपोर्ट से मुंबई के लिए उड़ान भरेगी जो अपने निर्धारित समय दोपहर 1:10 बजे मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड करेगी। एयरलाइन द्वारा जो समय चुना गया है, उस समय पर कोई भी फ्लाइट वाराणसी से मुंबई के लिए टेक ऑफ नहीं करती है, ऐसे में एयरलाइंस को इसका भी फायदा मिलेगा। इंटरनेशनल रूट पर विमान सेवा बढ़ाने की तैयारी वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से इंटरनेशनल रूट पर वर्तमान समय में शारजाह और काठमांडू के लिए ही सीधी विमान सेवा संचालित होती हैं। इसके अलावा इंटरनेशनल रूट पर किसी भी देश के लिए सीधी विमान सेवा नहीं है।

कहा जा रहा है की विंटर सीजन में वाराणसी से बैंकाक, मलेशिया, श्रीलंका सहित अन्य देशों के लिए विमान सेवाएं प्रारंभ हो सकती हैं। यह भी बता दे कि कोविड वायरस के प्रकोप से पहले वाराणसी एयरपोर्ट से उपरोक्त सभी देशों के लिए विमान संचालित किए जाते थे, लेकिन कोविड संक्रमण फैलने के बाद अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट को बंद किया गया। उसके बाद से अब तक उपरोक्त रूटों पर वाराणसी से कोई भी फ्लाइट संचालित नहीं की जाती है।