Home देश नूंह में तनाव बरकरार, 29 अगस्त तक नेट-SMS बंद, ब्रज मंडल यात्रा...

नूंह में तनाव बरकरार, 29 अगस्त तक नेट-SMS बंद, ब्रज मंडल यात्रा पर अड़े आयोजक

3

नूंह
हिंदू संगठनों को नूंह में 28 अगस्त की प्रस्तावित ब्रज मंडल यात्रा को लेकर अनुमति नहीं मिली है, बावजूद इसके आयोजक इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं। उनका कहना है कि वो ये यात्रा निकाल कर रहेंगे। जिसे देखते हुए प्रशासन ने एक बार फिर से जिले में इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया है।अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार शाम से लागू इंटरनेट बंद 29 अगस्त तक जारी रहेगा। हरियाणा सरकार ने 31 जुलाई की झड़प के बाद नूंह में इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित करने के अलावा कर्फ्यू लगा दिया था और 11 अगस्त को ही इसे बहाल किया था।

हिंदू संगठनों ने 6 अगस्त को पलवल में एक महापंचायत का आयोजन किया गया था, जिसमें दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने का फैसला लिया गया था। पंचायत में नेताओं ने कहा था कि जुलूस अपने तीसरे वर्ष में अपने सामान्य मार्ग का अनुसरण करेगा। यह गुरुग्राम से शुरू होगा और नूंह में नलहर मंदिर में रुकेगा। नूंह में ही फिरोजपुर झिरका में राधा कृष्ण मंदिर में समाप्त होगा। नूंह प्रशासन ने अनुमति देने से इनकार कर दिया है, लेकिन विहिप के सदस्यों-इसके मुख्य आयोजक ने जोर देकर कहा है कि वे श्रावण के महीने में जुलूस निकालेंगे।

आजोनत समिति के लोगों ने कही ये बत
आयोजन समिति के लोगों का कहना है कि उन्हें नूंह प्रशासन या सरकार की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। कोई सूचना दी जाती है तो पंचायत के पंच मिलकर आगे की रणनीति पर फैसला लेंगे। पौंडरी नौरंगाबाद में 13 अगस्त को हुई हिंदू महापंचायत के आयोजन में शामिल रहे हरियाणा सरकार के मनोनीत प्रांतीय गो सेवा आयोग के सदस्य सुरेंद्र प्रताप आर्य ने बताया कि उनकी तरफ से 28 अगस्त को ब्रज मंडल यात्रा के कार्यक्रम की सूचना जिला उपायुक्त नूंह धीरेंद्र खडगटा को औपचारिक रूप से दे दी गई है।

पुलिस ने 6 महिलाओं सहित 8 लोगों को किया गिरफ्तार
पुलिस ने नूंह हिंसा में शामिल करीब 200 से अधिक लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। शुक्रवार को हिंसा में संलिप्त एक आरोपी को पकड़ना पुलिस को उस समय भारी पड़ गया जब आरोपी के परिजनों ने पुलिस को घेर लिया। परिजनों ने पुलिस पार्टी पर अवैध हथियार से फायरिंग तथा पथराव कर आरोपी को छुड़ा लिया। इस दौरान पुलिस के तीन जवानों को चोट आई है। अपने आप को घिरता देख पुन्हाना सीआईए प्रभारी संदीप मोर ने भीड़ को तितर–बितर करने के लिए हवाई फायर किया। तब कहीं जाकर पुलिस ने अपने आप को सुरक्षित किया। बिछौर थाना पुलिस ने इस ममाले में 5 महिलाओं व 3 लो