Home हेल्थ चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयों को घरेलू उपाय से करे दूर

चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयों को घरेलू उपाय से करे दूर

4

बिगड़ी लाइफस्टाइल और प्रदूषण से भरे वातावरण का असर चेहरे पर भी दिखने लगता है। आजकल लोग चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे और झाइयों से काफी परेशान रहते हैं। इनके इलाज  के लिए लोग महंगे प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनका कुछ खास असर दिखाई नहीं देता है। ऐसे में हम आपको दाग-धब्बे और झाइयां दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं, इन्हें अपनाकर आपके चेहरे पर निखार आएगा और स्किन से जुड़ी परेशानियां भी दूर होंगी।

चेहरे के दाग धब्बे और झाइयां मिटाने के लिए क्या करें?
अगर चेहरे पर होने वाली झाइयों से परेशान हैं तो आप आलू और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 बड़े आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकालें और फिर इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं। इस घोल को चेहरे पर लगाकर मसाज करें और फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। नींबू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं, इससे दाग भी कम होंगे।
चेहरे पर झाइयां कम करने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक प्याज को 1 गिलास गर्म पानी में डालकर 30 मिनट के लिए रखें और फिर इस पानी को झाइयों पर लगाएं और फिर 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस पानी का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर करें।
झाइयों को दूर करने के लिए आप 2 चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और फिर इसमें थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं और फिर सूखने के बाद साफ पानी से धो लें।
झाइयां दूर करने के लिए आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चावल को एक कटोरी में आधे घंटे के लिए भिगोकर रखें और फिर इसके पानी को छानकर अलग कर दें। चावल के इस पानी को टोनर की तरह चेहरे पर लगाएं। इसके इस्तेमाल का असर आपको 15 दिन में दिखने लगेगा।