Home खेल पाकिस्तान की एशिया कप से पहले अफगानिस्तान ने हवा की टाइट, सांसे...

पाकिस्तान की एशिया कप से पहले अफगानिस्तान ने हवा की टाइट, सांसे रोक देने वाले मैच का ऐसे हुआ फैसला

1

नई दिल्ली
एशिया कप 2023 से पहले पाकिस्तान की क्रिकेट टीम अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज खेल रही है। पहले मुकाबले में बड़ी जीत दर्ज करने वाली बाबर आजम की टीम की दूसरी वनडे में अफगानी खिलाड़ियों ने हवा टाइट कर दी। पाकिस्तान ने इस रोमांच मुकाबले में आखिरी ओवर में मात्र 1 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच के हीरो शादाब खान रहे जिन्होंने अंतिम क्षणों में 48 रनों की लाजवाब पारी खेल टीम को जीत दिलाई। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 300 रन बोर्ड पर लगाए थे, इस स्कोर को पाकिस्तान ने 1 विकेट और 1 गेंद शेष रहते हासिल किया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान की जोड़ी ने दमदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 227 रन जोड़े थे। यह अफगानिस्तान के लिए किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी थी। टीम को पहला झटका जदरान के रूप में लगा जिन्हें 80 के निजी स्कोर पर उस्मा मीर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।

40वें ओवर में पहला विकेट खोने के बाद अफगानिस्तान पर और तेजी से रन बनाने का दबाव था। इस दबाव में रहमानुल्लाह गुरबाज 151 के निजी स्कोर पर आउट हुए। गुरबाज ने इतनी ही गेंद पर 14 चौकों और 3 छक्कों की मदद से यह पारी खेली। गुरबाज इसी के साथ पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ने वाले पहले अफगानी खिलाड़ी बने और उनका यह स्कोर इस टीम के खिलाफ किसी भी विकेट कीपर द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। जदरान और गरबाज के बाद नबी अफगानिस्तान के तीसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, उन्होंने इस दौरान 29 रन बनाए। अफगानिस्तान निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 300 रन बोर्ड पर लगाने में कामयाब रही थी। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी को सर्वाधिक 2 विकेट मिले।
 
इस स्कोर का पीछा करने उतरी इमाम उल हक (91) और फखर जमन की जोड़ी ने टीम को सधी हुई शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 9 ओवर में 52 रन जोड़े। फखर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान बाबर आजम ने भी अर्धशतक जड़ते हुए 53 रनों की पारी खेली। बाबर और इमाम के बीच दूसरे विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी हुई।

बाबर के आउट होते ही पाकिस्तान की गन गति पर ब्रेक लगा और टीम ताश के पत्तों की तरह ढहने लगी। 170 पर 1 से पाकिस्तान का स्कोर अगले 8 ओवर में 211 पर 6 हो गया। अफगानी खिलाड़ियों ने इस दौरान जोरदार कमबैक किया। एक समय ऐसा लग रहा था कि मैच अफगानिस्तान की मुठ्ठी में है, मगर तब शादाब ने आकर 48 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। 
पाकिस्तान की पारी का आखिरी ओवर भी काफी नाटकिय रहा। फजलहक फारूकी ने पहली गेंद पर शादाब को नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट किया जिससे मैच में और रोमांच बढ़ा, मगर नसीम शाह ने इस ओवर में दो चौके लगाकर टीम को जीत दिला दी।