Home राजनीति कांग्रेस 66 सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने से पहले बरतें की सावधानी,...

कांग्रेस 66 सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने से पहले बरतें की सावधानी, साधेंगी बाकी दावेदार को

5

भोपाल

सितम्बर की शुरूआत में कांग्रेस पिछले कई चुनावों से हार रही  66 सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने से पहले कई सावधानियां बरतने जा रही हैं। इन सावधानियों में खासबात यह रहेगी कि उम्मीदवार की घोषणा के बाद वहां पर विरोध के सुर उभर कर सामने नहीं आएं। इसके लिए जिला संगठन और जिला प्रभारियों के साथ ही जिला संगठन मंत्रियों को जिम्मेदारी दी जाने वाली है, ये सभी दावेदारों से बात कर उन्हें ऐसे मनाएंगे कि टिकट के ऐलान के बाद कांग्रेस में गुटबाजी नहीं दिखाई दे।

कांग्रेस की दो सितम्बर को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हो सकती है। इस बैठक में लगभग सौ सीटों पर दावेदारों के नामों को लेकर चर्चा होना है। इनमें से कुछ सीटों पर उम्मीदवारों को तय कर दिया जाएगा। इनके नामों का ऐलान सितम्बर महीने के पहले पखवाड़े में किया जा सकता है। इससे पहले पीसीसी चीफ कमलनाथ ने यह रणनीति तैयार की है कि जिन सीटों पर पार्टी के प्रत्याशी घोषित हों, उन सीटों पर विरोध नहीं हो। इसके लिए कांग्रेस पहले से होमवर्क कर ले, जिनते भी दावेदार हैं, उन से जिला अध्यक्ष और बाकी के संगठन के प्रमुख पदाधिकारी उन सभी दावेदारों से बात कर यह तय कर लें कि प्रत्याशी घोषित होने के बाद विरोध नहीं किया जाए। इसके लिए जरुरत पड़ी तो प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेता भी कुछ दावदारों से सीधी बात कर सकते हैं। कुछ सीटों पर जब यह होमवर्क हो जाएगा उसके बाद कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेगी। इसके लिए अगले दस दिन कांग्रेस के नेता लगातार काम करेंगे।

तीन दर्जन नाम की पहली लिस्ट!
कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची अब बड़ी जारी नहीं करेगी। इसमें तीन दर्जन के विधानसभा क्षेत्रों प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जा सकता है। इसके बाद जैसा माहौल बनेगा, उसके अनुसार ही कांग्रेस अपनी उम्मीदवारों की अगली सूची जारी करेगी। यदि विरोध ज्यादा हुआ तो फिर उम्मीदवारों का ऐलान ऐन वक्त पर ही किया जा सकता है।

ऐसे दे रहे हरी झंडी
चुनाव में उम्मीदवार की सूची भले ही कांग्रेस में अब तक नहीं आई हो, लेकिन जिसे उम्मीदवार बनाया जाना है, उन्हें चुनाव की तैयारी करने के संकेत दे दिए गए हैं। इसमें इंदौर सहित कई जिलों की ऐसी सीटें हैं, जहां पर कांग्रेस पिछले तीन या चार चुनाव नहीं जीती है। जिन-जिन विधानसभा क्षेत्रों में नेता को चुनाव लड़ने के लिए तैयारी करने के संकेत कमलनाथ की ओर से दे दिए गए हैं, उनके क्षेत्र में सबसे पहले बाकी के दावेदारों को मनाने को काम पार्टी करेगी।