Home राज्यों से उत्तर प्रदेश जिले में होगी स्क्रीनिंग, कैंसर संस्थान में मिलेगा इलाज, नहीं भटकना पड़ेगा...

जिले में होगी स्क्रीनिंग, कैंसर संस्थान में मिलेगा इलाज, नहीं भटकना पड़ेगा मरीजों को

5

 यूपी

यूपी के सरकारी अस्पतालों में कैंसर की जांच के बाद इलाज के लिए मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा। चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में मरीजों को इलाज मिलेगा। मेडिकल कॉलेजों में भी जांच के बाद मरीजों को कैंसर संस्थान में इलाज के लिए भेजा जा सकेगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने कैंसर मरीजों को और बेहतर इलाज के लिए इस रणनीति पर काम करने के निर्देश दिए हैं।

बुधवार को चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने कल्याण सिंह कैंसर संस्थान के प्रेक्षागृह में अफसरों के साथ बैठक की। इसमें संस्थान के निदेकशक डॉ. आरके धीमन, सीएमएस डॉ. अनुपम वर्मा, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला समेत अन्य डॉक्टर मौजूद रहे। प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि कैंसर संस्थान में इलाज की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। अधिक से अधिक कैंसर मरीजों को इलाज की सुविधा मिलनी चाहिए। इसमें कैंसर संस्थान को अहम भूमिका निभानी है। इसके लिए संस्थान की पहुंच सभी जिलों के ब्लॉक तक पहुंचना होगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग, सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेज सहयोग करेंगे।

निदेशक डॉ. आरके धीमन का कहना है कि कैंसर संस्थान में मरीजों की संख्या और इलाज की सुविधा दोनों बढ़ रही हैं। इसी के तहत कैंसर संस्थान का लाभ ज्यादा से ज्यादा मरीजों तक पहुंचाने के लिए सभी जिलों के सीएमओ की मदद ली जाएगी। प्रदेश के सभी सीएमओ की बैठक में संस्थान प्रशासन प्रस्तति देंगे। संस्थान में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देंगे। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से शुरुआती दौर में ही कैंसर के मरीजों की पहचान हो सकेगी। इससे कैंसर मरीजों का इलाज आसान होगा। मेडिकल कॉलेजों का भी सहयोग लिया जाएगा। ताकि कैंसर पर हमला किया जा सके।