Home खेल अब शुरू होगा टीम इंडिया का असली इम्तिहान, नोट कर लीजिए एशिया...

अब शुरू होगा टीम इंडिया का असली इम्तिहान, नोट कर लीजिए एशिया कप और वर्ल्ड कप से जुड़ी हर एक बात!

3

 नई दिल्ली
आयरलैंड को तीन मैच की टी20 सीरीज में 2-0 से धूल चटाने के बाद अब टीम इंडिया का असली इम्तिहान शुरू होने वाला है। अगले तीन महीने भारत के लिए काफी कठिन रहने वाले हैं। इस दौरान रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया एशिया कप और वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में भी हिस्सा लेगा। अच्छी बात यह है कि जसप्रीत बुमराह से लेकर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर, सभी प्रमुख खिलाड़ियों की भारतीय टीम में वापसी हो गई है और इन खिलाड़ियों के कमबैक से ऑन पेपर टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। भारत अपनी फुल स्ट्रेंथ स्क्वॉड के साथ सबसे पहले एशिया कप 2023 खेलने उतरेगा। इस टूर्नामेंट से ही भारत की वर्ल्ड कप 2023 की आखिरी तैयारी शुरू हो जाएगी। इस एशियाई टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई ने भारतीय स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। इसके बाद भारत को वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी भी करनी है। आइए जानते हैं, टीम इंडिया का अगले तीन महीने के लिए शेड्यूल कैसा रहने वाला है।
 
एशिया कप 2023 होगा सबसे पहला पड़ाव
वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों का अब सबसे पहला पड़ाव भारतीय टीम के लिए एशिया कप का रहने वाला है। इस 50 ओवर टूर्नामेंट में वर्ल्ड कप से पहले सभी चोटिल खिलाड़ियों की फिटनेस और फॉर्म का टेस्ट होगा। साथ ही कप्तान रोहित शर्मा को अपनी बेस्ट प्लेइंग XI चुनने का भी मौका मिलेगा। एशिया कप 2023 का आगाज 30 अगस्त से होने जा रहा है। भारत अपना पहला मैच चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को खेलेगा।

वर्ल्ड कप 2023 के टिकट बुक करने से पहले जान लीजिए ये अहम बातें, बीसीसीआई ने जारी किए दिशा-निर्देश

एशिया कप 2023 में भारत का शेड्यूल

2 सितंबर- भारत बनाम पाकिस्तान, दोपहर 1 बजे से

4 सितंबर- भारत बनाम नेपाल, दोपहर, 1 बजे से

यह टीम इंडिया के ग्रुप स्टेज का शेड्यूल है। इन दो मैच जीतने के बाद भारत सुपर-4 के लिए क्वालीफाई करेगा, वहीं टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा।

एशिया कप 2023 के लिए भारत का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसीद कृष्णा

ऑस्ट्रेलिया को रौंदना भी होगा अहम

17 सितंबर को एशिया कप खत्म होने के ठीक 5 दिन बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया की तीन मैच की वनडे सीरीज की मेजबानी करनी है। सीरीज का पहला मैच 22 सितंबर को खेला जाएगा, वहीं आखिरी वनडे 27 सितंबर को खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए भी भारत उन्हें 17 खिलाड़ियों में से चयन करेगा जिन्हें एशिया कप के लिए चुना गया है।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज शेड्यूल-

22 सितंबर- पहला वनडे, दोपहर 1:30 बजे से

24 सितंबर- दूसरा वनडे, दोपहर 1:30 बजे से

27 सितंबर- तीसरा वनडे, दोपहर 1:30 बजे से

जसप्रीत बुमराह ने कमबैक सीरीज में मचाया धमाल, ये खास अवॉर्ड जीत चुनिंदा कप्तानों की इस सूची में बनाई अपनी जगह

वर्ल्ड कप से पहले मिलेंगे दो वॉर्म-अप मैच
27 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे खेलने के बाद भारत को वर्ल्ड कप 2023 से पहले इंग्लैंड और नीदरलैंड्स के खिलाफ दो वॉर्म-अप मैच खेलने होंगे। इसके बाद टीम इंडिया 8 अक्टूबर से आईसीसी के इस मेगा टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी। बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए अभी तक अपने स्क्वॉड का ऐलान नहीं किया है। मगर उम्मीद है कि पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को होने वाले मैच के बाद बोर्ड स्क्वॉड का ऐलान कर देगा। वर्ल्ड कप 2023 के लिए स्क्वॉड का ऐलान करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर तय की गई है।

वर्ल्ड कप 2023 भारत के वॉर्म-अप मैच का शेड्यूल-

30 सितंबर- भारत बनाम इंग्लैंड

3 अक्टूबर- भारत बनाम नीदरलैंड्स

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत का अपडेटेड शेड्यूल

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – 8 अक्टूबर, चेन्नई

भारत बनाम अफगानिस्तान – 11 अक्टूबर, दिल्ली

भारत बनाम पाकिस्तान – 14 अक्टूबर, अहमदाबाद

भारत बनाम बांग्लादेश – 19 अक्टूबर, पुणे

भारत बनाम न्यूजीलैंड – 22 अक्टूबर, धर्मशाला

भारत बनाम इंग्लैंड – 29 अक्टूबर, लखनऊ

भारत बनाम श्रीलंका – 2 नवंबर, मुंबई

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – 5 नवंबर, कोलकाता

भारत बनाम नीदरलैंड – 12 नवंबर, बेंगलुरु

एशियन गेम्स में भी हिस्सा लेगी भारतीय क्रिकेट टीम

इन सबके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम एशियन गेम्स में भी हिस्सा लेगी। 23 सितंबर से शुरू होने वाले इस इवेंट में भारतीय पुरुष टीम सीधा क्वार्टरफाइनल मुकाबला खेलेगी। इस टीम की अगुवाई की जिम्मेदारी ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है।

एशियन गेम्स के लिए भारतीय स्क्वॉड-

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, रवि बिश्नोई, अवेश खान, अर्शदीप सिंह , मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर)

स्टैंडबाय खिलाड़ी- यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, साई सुदर्शन