Home देश राष्ट्रपति बिडेन जी-20 में शामिल होने 8 सितंबर को भारत आएंगे, PM...

राष्ट्रपति बिडेन जी-20 में शामिल होने 8 सितंबर को भारत आएंगे, PM मोदी से ये मुलाकात क्यों है खास

2

नईदिल्ली

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7-10 सितंबर तक भारत की यात्रा करेंगे। बाइडेन की भारत यात्रा को लेकर पहले केवल अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन मंगलवार को अमेरिकी ने इसकी पुष्टि कर दी। वह अन्य जी20 साझेदारों के साथ स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने, यूक्रेन युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करने और गरीबी से बेहतर ढंग से लड़ने के लिए विश्व बैंक सहित बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने सहित वैश्विक मुद्दों से निपटने के संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने  कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 से 10 सितंबर के बीच भारत का दौरा करेंगे। सुलिवन ने कहा कि बिडेन भारत में रहते हुए कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। बता दें कि साल 2026 में अमेरिका के द्वारा जी20 की मेजबानी की जाएगी। जो बाइडेन पहली बार भारत की यात्रा पर आ रहे हैं।

क्या चर्चा होगी?
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन और जी20 साझेदार वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए चर्चा करेंगे. इसमें स्वच्छ ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना, यूक्रेन संघर्ष के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करना शामिल है.

जो बाइडेन ने क्या कहा था?
जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि वह सितंबर में नई दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए तैयार हैं. दरअसल भारत को पिछले साल एक दिसंबर को जी-20 की अध्यक्षता मिली थी. इसके बाद से विभिन्न मुद्दों को लेकर कई बैठकें हुई है.

पीएम मोदी ने जून में अमेरिका की राजकीय यात्रा की थी. ये दौरा कई मायनों में अहम रहा. जेट इंजन, ड्रोन खरीद, स्पेस मिशन और भारत में चिप बनाने से जुड़े कई समझौते दोनों देशों के बीच हुए थे.

भारत -अमेरिका रिश्ते के लिए होगा अहम
इस साल अप्रैल में अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने कहा था कि भारत और अमेरिका के रिश्ते के लिहाज से ये साल बड़ा अहम होने वाला है. हिंदुस्तान जी20 की अध्यक्षता कर रहा है तो यूएस एपीईसी (APEC) की होस्टिंग कर रहा है.

बता दें कि मई में यूएस के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी भारत में जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए आए थे.

नई दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर भारत के जी20 नेतृत्व की भी सराहना करेंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने मंगलवार को बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन और जी20 के सहयोगी स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन, यूक्रेन संघर्ष के आर्थिक तथा सामाजिक असर खत्म करने समेत कई वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे। उन्होंने बताया कि गरीबी की समस्या से बेहतर तरीके से लड़ने के लिए विश्व बैंक समेत बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर भी चर्चा की जाएगी। जीन-पियरे ने बताया कि नयी दिल्ली की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जी-20 के नेतृत्व की सराहना भी करेंगे और आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे।