Home राज्यों से प्रदेश के स्कूलों में काम कर रहे रसोइयों का बनेगा आयुष्मान कार्ड,...

प्रदेश के स्कूलों में काम कर रहे रसोइयों का बनेगा आयुष्मान कार्ड, विभाग ने जारी किया आदेश

5

रांची

झारखंड के सरकारी स्कूलों में मध्याह्न भोजन योजना के लिए कार्यरत रसोइया और सहायिका का आयुष्मान कार्ड बनेगा। सभी रसोइया का सितंबर तक आयुष्मान कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

सचिव ने कहा है कि किन रसोइया का आयुष्मान कार्ड पहले से बन चुका है और किनका नहीं बना है, यह सबसे पहले चिह्नित करें। उन्होंने निर्देश दिया है कि जिले के सिविल सर्जन से संपर्क कर हर प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में रसोइया द्वारा आवेदन प्राप्त करने की तिथि निर्धारित कराई जाए। हर प्रखंड के लिए माह में तीन अलग-अलग तिथि निर्धारित होगी और हर स्कूल से एक-एक तिथि पर एक रसोइया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित होकर आवेदन पत्र सौंपेंगी, ताकि स्कूल में मिड-डे मील प्रभावित नहीं हो।

राशन कार्ड व आधार कार्ड के साथ आयुष्मान मित्र से संपर्क करेंगे

के. रवि कुमार ने निर्देश दिया है कि संकुल साधनसेवी अपने संकुल के हर स्कूल के वैसे रसोइया जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, उनको अलग-अलग तिथि के लिए चिह्नित करते हुए सूची प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी को उपलब्ध कराएंगे। ऐसे रसोइया निर्धारित तिथि को राशन कार्ड व आधार कार्ड लेकर संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयुष्मान मित्र से संपर्क स्थापित करेंगे। हर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी द्वारा एक नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति की जाएगी जो निर्धारित तिथि को सूची के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपस्थित रह कर आयुष्मान कार्ड के लिए की जा रही कार्रवाई में सहयोग प्रदान करेंगे।