Home खेल वनडे में ख़राब रिकॉर्ड के बाद भी एशिया कप में एंट्री, अब...

वनडे में ख़राब रिकॉर्ड के बाद भी एशिया कप में एंट्री, अब वर्ल्ड कप भी खेलेंगे सूर्यकुमार यादव!

3

मुंबई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एशिया कप 2023 को लेकर अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने दिल्ली में सोमवार (21 अगस्त) को टीम की घोषणा की. रोहित शर्मा की कप्तानी में 17 सदस्यीय टीम में केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है.

इस टीम में ICC टी20 रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को भी जगह मिली है. ऐसे में सूर्या का वनडे वर्ल्ड कप खेलना भी लगभग तय नजर आ रहा है. मगर यहां देखने वाली बात है कि सूर्या भले ही टी20 में नंबर-1 बल्लेबाज हों, पर वनडे में उनका बल्ला खामोश ही रहा है.

सूर्या का वनडे में ओवरऑल रिकॉर्ड भी बेहद खराब रहा है. उन्होंने अब तक 26 मैच खेले और सिर्फ 2 ही फिफ्टी लगा सके हैं. यह सब छोड़कर यदि इस साल का उनका रिकॉर्ड भी देखें, तो पिछले 10 वनडे मैचों में उनका एवरेज बेहद खराब रहा है. साथ ही उन्होंने इस साल वनडे में एक शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है. इन सबके बावजूद यदि उन्हें टीम में जगह मिली है, तो यह फैन्स के लिए चौंकाने वाली बात है.

सूर्या ने वनडे में बनाया शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड

यह साल सूर्या के लिए वनडे में बेहद ही खराब रहा है. इस साल सूर्या ने कुल 10 वनडे मैच खेले, जिसमें 14.11 के बेहद खराब औसत से सिर्फ 127 रन बनाए. इसी दौरान सूर्या लगातार 3 वनडे मैचों में गोल्डन डक (मैच की पहली बॉल) पर आउट हुए थे और बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया. सूर्या दुनिया के अकेले प्लेयर हैं, जो किसी तीन मैचों की सीरीज में लगातार 3 बार गोल्डन डक पर आउट हुए हैं.

साथ ही किसी भी तीन वनडे मैचों में लगातार गोल्डन डक पर आउट होने के मामले में सूर्या 7वें भारतीय हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले और जहीर खान समेत 6 भारतीय यह शर्मनाक रिकॉर्ड बना चुके हैं. 1994 में सचिन तेंदुलकर भी लगातार तीन मैचों में जीरो पर आउट हो चुके हैं. सचिन का भी वह करियर का शुरुआती दौर ही था. आज सचिन कौन हैं, ये किसी को बताने की जरूरत नहीं है.

 

भारतीय मैदानों पर ही बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

बड़ी बात है कि सूर्या ने भारतीय मैदानों पर ही यह शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया है. इसी साल मार्च भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू वनडे सीरीज खेली थी. इसी सीरीज में सूर्या ने गोल्डन डक का रिकॉर्ड बनाया. अब समझने वाली बात ये भी है कि वनडे वर्ल्ड कप भी भारत में ही हो रहा है. ऐसे में सूर्या को लेकर चिंतित होना लाजमी है.

लगातार तीन वनडे मैचों में जीरो पर आउट होने वाले भारतीय

सचिन तेंदुलकर  (1994)
अनिल कुंबले (1996)
जहीर खान  (2003-04)
ईशांत शर्मा (2010-11)
जसप्रीत बुमराह  (2017-2019)
सूर्यकुमार यादव  (2023)

सूर्या का ओवरऑल वनडे रिकॉर्ड भी खराब

यदि सूर्या का वनडे में ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए, तो वो भी बेहद खराब ही नजर आता है. उन्होंने अब तक 26 वनडे मैच खेले, जिसमें उनका औसत 24.33 का रहा है, जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. इस दौरान सूर्या ने 511 रन बनाए. सूर्या वनडे में अब तक सिर्फ 2 ही फिफ्टी लगा सके हैं. जबकि शतक का खाता तक नहीं खुला. बता दें कि सूर्या ने 14 मार्च 2021 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेला था. 

 

एशिया कप के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, ईशान किशन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा.

ट्रैवलिंग रिजर्व: संजू सैमसन

एशिया कप का शेड्यूल:

30 अगस्त: पाकिस्तान vs नेपाल – मुल्तान
31 अगस्त: बांग्लादेश vs श्रीलंका – कैंडी 
2 सितंबर: भारत vs पाकिस्तान – कैंडी
3 सितंबर: बांग्लादेश vs अफगानिस्तान – लाहौर
4 सितंबर: भारत vs नेपाल – कैंडी
5 सितंबर: श्रीलंका vs अफगानिस्तान – लाहौर

6 सितंबर: A1 Vs B2 – लाहौर 
9 सितंबर: B1 vs B2 – कोलंबो  ( श्रीलंका vs बांग्लादेश हो सकता है)
10 सितंबर: A1 vs A2 – कोलंबो  (भारत vs पाकिस्तान हो सकता है) 
12 सितंबर: A2 vs B1 – कोलंबो  
14 सितंबर: A1 vs B1 – कोलंबो 
15 सितंबर: A2 vs B2 – कोलंबो 
17 सितंबर: फाइनल – कोलंबो