Home मध्यप्रदेश कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने खरीदा गोंडी पेंटिंगयुक्त राखी हैम्पर

कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने खरीदा गोंडी पेंटिंगयुक्त राखी हैम्पर

2

स्व-सहायता समूहों ने बनाई आकर्षक राखियां

 मंडला

जिले में नाबार्ड के प्रोजेक्ट अंतर्गत स्व-सहायता समूह द्वारा गोंडी पेंटिंग का सराहनीय काम विगत एक वर्ष से किया जा रहा है। राखी के त्यौहार के मौक़े पर समूह द्वारा गोंडी पेंटिंग राखियाँ बनायी गई है। इन रखियों के अलावा मंडला ज़िले में समूह की महिलायें द्वारा अन्य स्थानीय उत्पाद जैसे कोदो-कुटकी कुकीज़, आवला कैंडी, बेल कैंडी इत्यादि बनाने का कार्य भी किया जाता है। यह खाद्य उत्पाद स्वादिष्ट एवं पौष्टिक होते हैं एवं बिना किसी मिलावट के शुद्धता से बनाये जाते हैं।

समूह द्वारा बनाये गये उत्पादों को आकर्षक “राखी हैम्पर” के रूप में प्रस्तुत किया गया और विक्रय के लिए योजना भवन में रखा गया। इस नवाचार की प्रशंसा करते हुए कलेक्टर डॉ सलोनी सिड़ाना सहित सभी अधिकारियों ने अपने भाई एवं बहन के लिए “राखी हैम्पर” लिया।

 इस “राखी हैम्पर” में गोंड पेंटिंग वाली दो राखी, गोंड पेंटिंग वाला एक रूमाल, कुमकुम चावल, कोदो-कुटकी कुकीज एक पैकेट, अमला कैंडी एक पैकेट, बेल कैंडी एक पैकेट, एवं एक अमला लड्डू है। इस “राखी हैम्पर” की क़ीमत मात्र 450 रूपए रखी गई है। कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने अपील की है कि हम सब त्यौहार के मौक़े पर विदेशी एवं मिलावटी उत्पादों को त्याग कर स्वदेशी अपनाते हुये स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करें।