Home खेल अखिल शेरोन ने आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में जीता कांस्य, पेरिस 2024 ओलंपिक...

अखिल शेरोन ने आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में जीता कांस्य, पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा किया हासिल

3

नई दिल्ली
 भारतीय निशानेबाज अखिल शेरोन ने  बाकू, अजरबैजान में विश्व चैम्पियनशिप में 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और ओलंपिक कोटा हासिल किया। हालांकि वह केवल 0.1 अंक से रजत पदक चूक गए।

इसके अलावा अखिल ने ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और नीरज कुमार के साथ मिलकर ऑस्ट्रिया से एक अंक आगे रहते हुए टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। रिदम सांगवान, ईशा सिंह और मनु भाकर की भारतीय तिकड़ी ने 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में टीम को स्वर्ण पदक दिलाया। केवल रिदम ने 583 के साथ फाइनल में जगह बनाई और आठवें स्थान पर रहे।

भारत तीन स्वर्ण और तीन कांस्य के साथ पदक तालिका में दूसरे स्थान पर है, वहीं, चीन सात स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य के साथ शीर्ष पर है। अखिल ने भारत के लिए पांचवां ओलंपिक कोटा और एयर राइफल में मेहुली घोष के प्रयास के बाद मौजूदा विश्व चैम्पियनशिप में दूसरा ओलंपिक कोटा हासिल किया।

स्वप्निल कुसाले के बाद राइफल 3-पोजीशन स्पर्धा में यह दूसरा कोटा था। एयर राइफल में रुद्राक्ष पाटिल और ट्रैप में भवनीश मेंदीरत्ता ने भी पिछले साल ओलंपिक कोटा जीता था।

स्पोर्ट्स पिस्टल टीम का स्वर्ण भी रोमांचक अंदाज में जीता गया, क्योंकि भारत ने 1744 के कुल स्कोर के साथ चीनी ताइपे और चीन को एक अंक से हराया। मिश्रित स्कीट में गनेमत सेखों और अनंत जीत सिंह नरुका ने 139 का स्कोर किया और 25वें स्थान पर रहे। अंगद वीर सिंह बाजवा और परिनाज़ धालीवाल की दूसरी भारतीय टीम 135 के स्कोर के साथ 37वें स्थान पर थी।

 

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप : नोआ लाइल्स ने पुरुषों की 100 मीटर दौड़ में जीता स्वर्ण

बुडापेस्ट
संयुक्त राज्य अमेरिका के नोआ लाइल्स ने यहां विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में पुरुषों की 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता। लाइल्स, जिनके नाम पहले से ही दो विश्व 200 मीटर खिताब हैं, ने जीत के लिए 9.83 सेकेंड का समय लिया।

बोत्सवाना के लेट्सिल टेबोगो टेबोगो 9.88 के राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ दूसरे स्थान पर रहे और ग्रेट ब्रिटेन के ज़र्नेल ह्यूजेस तीसरे स्थान पर रहे। जमैका का ओब्लिक सेविले 9.88 सेकेंड के साथ चौथे स्थान पर थे। इससे पहले, अमेरिकी फ्रेड केर्ली सेमीफाइनल से आगे बढ़ने में विफल रहने के बाद अपने विश्व 100 मीटर खिताब का बचाव करने में असफल रहे। इटली के ओलंपिक चैंपियन लामोंट मार्सेल जैकब्स ने अपने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ 10.05 सेकेंड के समय में रेस पूरी की, लेकिन यह पदक के लिए नाकाफी था।