Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यूपी में वारंट तामील कराने के लिए नियुक्‍त होंगे नोडल अफसर, डीजीपी...

यूपी में वारंट तामील कराने के लिए नियुक्‍त होंगे नोडल अफसर, डीजीपी ने मांगी लिस्‍ट

2

लखनऊ
 डीजीपी विजय कुमार ने विभिन्न न्यायालयों से जारी होने वाले वारंट का तामीला कराने के लिए नोडल अफसर नामित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी जिलों और पुलिस कमिश्नरेट से नोडल अफसरों की सूची भी मांगी है।

डीजीपी ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि वारंट (सम्मन) तामीला की व्यवस्था के पर्यवेक्षण के लिए कमिश्नरेट स्तर पर अपर पुलिस उपायुक्त (अपराध) या सहायक पुलिस आयुक्त (अपराध) एवं जिला स्तर पर अपर पुलिस अधीक्षक (अपराध) या पुलिस उपाधीक्षक (अपराध) को नोडल अफसर नामित किया जाएगा। बीती 16 अगस्त को जारी इस सर्कुलर में उन्होंने कहा है कि नोडल अफसर वारंट तामीला की संपूर्ण व्यवस्था का पर्यवेक्षण करेंगे तथा तामीला में आ रही समस्याओं का तत्काल निराकरण कराएंगे। उन्होंने प्रत्येक जिले और कमिश्नरेट में नामित नोडल अफसर का नाम, पदनाम एवं मोबाइल सभी न्यायालयों के साथ-साथ डीजीपी मुख्यालय को भी भेजने का निर्देश दिया है।

नोडल अधिकारियों को वारंट तामीला की स्थिति की साप्ताहिक समीक्षा तथा पुलिस कमिश्नर और पुलिस कप्तानों को मासिक समीक्षा करने का निर्देश दिया है। वारंट तामीला में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। सर्कुलर में उन्होंने बताया है कि एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने गत 10 जुलाई को पारित आदेश में वारंट तामीला की व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने तथा इसमें नई तकनीक का प्रयोग करने का आदेश दिया था।