Home खेल रिंकू सिंह और शिवम दुबे का हो सकता था बेहतर इस्तेमाल, वसीम...

रिंकू सिंह और शिवम दुबे का हो सकता था बेहतर इस्तेमाल, वसीम जाफर की राय से क्या सहमत हैं आप?

5

नई दिल्ली

भारतीय पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा क्रिकेट एक्सपर्ट वसीम जाफर ने टीम इंडिया को एक कमाल की राय दी है। जाफर का कहना है कि दूसरी टी20 में टीम इंडिया शिवम दुबे को रिंकू सिंह से ऊपर भेजकर अपने रिसोर्स का बेहतर इस्तेमाल कर सकती थी। भारतीय पूर्व खिलाड़ी ने दुबे को ऊपर भेजने का कारण भी बताया है। बता दें, इन दोनों बल्लेबाजों की विस्फोटक पारियों ने मैच में बड़ा अंतर पैदा किया और टीम को धमाकेदार जीत दिलाई। भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 185 रन बोर्ड पर लगाए थे, इस स्कोर का पीछा करते हुए मेजबान टीम निर्धारित 20 ओवर में 152 ही रन बना पाई। सीरीज के पहले दो मुकाबले जीतकर जसप्रीत बुमराह की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

जाफर ने टीम इंडिया को राय देते हुए कहा कि वह शिवम दुबे को रिंकू सिंह से ऊपर भेजकर अपने रिसोर्स का बेहतर इस्तेमाल कर सकते थे। उनका मानना है कि दुबे को तब बैटिंग के लिए भेजना चाहिए था जब स्पिनर्स अटैक पर हो, वहीं रिंकू को डेथ ओवर्स के लिए रोक कर रखना चाहिए था। भारतीय पारी खत्म होने के बाद वसीम जाफर ने ट्वीट करते हुए लिखा 'आखिरी दो ओवर में शानदार अंत, लेकिन मुझे लगता है कि दुबे को स्पिन के खिलाफ भेजकर व रिंकू सिंह को डेथ ओवर्स तक रोककर रिसोर्स का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता था। हालांकि यह अभी भी अच्छा स्कोर है।'

जाफर ने यह राय इसलिए दी क्योंकि शिवम दुबे ने आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए अधिकतर रन स्पिनर्स के खिलाफ ही बनाए थे। उन्होंने पूरे सीजन स्पिन गेंदबाजों की जमकर कुटाई की थी। इस दौरान उन्होंने कई बड़े-बड़े शॉट्स भी लगाए थे। सीएसके के लिए उनकी इस धाकड़ परफॉर्मेंस को देखने के बाद ही उनकी 1293 दिनों के बाद भारतीय टीम में एंट्री हुई है।

रिंकू सिंह और शिवम दुबे ने आखिरी दो ओवर में लूटी महफिल
भारत का स्कोर 18वें ओवर के बाद 4 विकेट के नुकसान पर 143 रन था। उस समय रिंकू सिंह 15 गेंदों पर 15 और शिवम दुबे 11 गेंदों पर 7 रन बनाकर संघर्ष कर रहे थे। दोनों बल्लेबाज पूरी ताकत से शॉट्स तो लगा रहे थे, मगर गेंद उनके बैट पर अच्छे से चढ़ नहीं रही थी। इससे पिछले तीन ओवर में भारत ने 14 ही रन बनाए थे। ऐसे स्थिति में लग रहा था कि भारत आखिरी दो ओवरों में 160-65 के स्कोर तक भी पहुंच जाए तो काफी होगा। मगर टीम इंडिया के लिए आखिरी दो ओवर मैच चेंजिंग साबित हुए जब रिंकू सिंह और शिवम दुबे के बल्ले से रनों की बरसात होने लगी। रिंकू ने 19वें ओवर में सबसे पहले मैकार्थी का रिमांड पर लिया। मैकार्थी इससे पहले काफी किफायती गेंदबाजी कर रहे थे, उन्होंने अपने पहले तीन ओवर में 14 रन खर्च कर दो विकेट चटकाए थे।

मैकार्थी की दूसरी गेंद रिंकू सिंह के बल्ले का किनारा लेकर थर्ड मैन की दिशा में बाउंड्री के पार गई। रिंकू ने इस गेंद पर हाथ खोलते हुए जोर से बल्ला चलाया था। इसके बाद उन्होंने अगली ही गेंद पर सामने की तरफ छक्का लगाकर ऐलान कर दिया कि उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगमन हो चुका है। मैकार्थी दो गेंदों पर 10 रन खाने के बाद बैकफुट पर थे। दबाव में उन्होंने अगली दो गेंदें वाइड डाली, इसके बाद उन्होंने फील्ड में थोड़ा बदलाव किया, मगर उनकी किस्मत नहीं बदली। चौथी हाफ वॉली गेंद को रिंकू ने इस बार कवर्स की दिशा में बाउंड्री के बाहर पहुंचाकर 6 रन बटोरे। 19वें ओवर में भारत ने 3 बाउंड्री के साथ 22 रन बटोरे।

19वें ओवर के बाद रिंकू सिंह 19 गेंदों पर 32 रन और शिवम दुबे 13 गेंदों पर 9 के निजी स्कोर पर थे। रिंकू ने तो अपना काम कर दिया था, अब बारी दुबे की थी। बाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने भी आखिरी ओवर में रंग बदला। मार्क अडायर की पहली दो गेंदों पर बैक टू बैक दो छक्के लगाकर 12 रन बटोरे। तीसरी गेंद पर दुबे ने सिंगल लिया तो अगली गेंद को रिंकू ने सीमा रेखा के पार पहुंचाया। भारत ने 19वें ओवर में 22 रन बटोरने के बाद 20वें ओवर से 20 रन बटोरे।