Home राज्यों से आज कोटा-अलवर समेत 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

आज कोटा-अलवर समेत 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

3

जयपुर

राजस्थान में अगस्त के महीने में सूखे जैसी बन रही स्थिति पर फिलहाल अब विराम लग गया। पूर्वी राजस्थान के साथ पश्चिमी राजस्थान के जिलों में हो रही अच्छी बारिश से किसानों के लिए राहत मिली है। पश्चिमी राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से फसलों के सूखने का खतरा बना हुआ था।

इस बीच, रविवार देर शाम नागौर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई, जिससे इन जिलों में खड़ी खरीफ की फसलों को फायदा हुआ।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो बांसवाड़ा के बागीडोरा में सबसे ज्यादा 156MM (6 इंच) बारिश दर्ज की गई। जिले के गढ़ी, सज्जनगढ़, सलोपत, दानपुर एरिया में भी 2 से लेकर 5 इंच तक बरसात हुई। बांसवाड़ा में इस मानसून सीजन की एक दिन में यह सबसे ज्यादा बारिश है।

इसी तरह नागौर जिले के मकराना एरिया में 110MM (4 इंच से ज्यादा) बरसात हुई। यहां सड़कों पर नदी की तरह पानी बहता दिखा। नागौर के साथ राजसमंद के देलवाड़ा में भी 102MM बारिश हुई। पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, जोधपुर, पाली, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और बीकानेर में भी कई जगह हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली।

इधर पूर्वी राजस्थान के झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, टोंक, उदयपुर, जयपुर, डूंगरपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, भरतपुर और अजमेर जिलों में कहीं स्थानों पर 1 से लेकर 48MM तक बरसात दर्ज हुई।

मौसम केंद्र जयपुर से जारी फोरकास्ट के मुताबिक राज्य में आज अलवर, बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर और टोंक समेत अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।