Home छत्तीसगढ़ राजीव जी को याद करते है तो समझ आता है देश के...

राजीव जी को याद करते है तो समझ आता है देश के युवा और किसानों के बिना पूरा नही हो सकता ये सपना : सोनिया गांधी

3

रायपुर

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की जयंती सद्भावना दिवस के अवसर पर महासमुंद के हाई स्कूल मैदान में न्याय योजनाओं सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को अपने वर्चुअल संबोधन में पूर्व राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कहा कि राजीव जी कहते थे कि भारत एक प्राचीन देश है, उनका सपना था और मेरा सपना है भारत को मजबूत, स्वतंत्र, आत्मनिर्भर और दुनिया के सभी देशों में से प्रथम स्थान में लाना है और मानव जाति की सेवा करना है।

आज जब हम राजीव जी के शब्दों को याद करते है समझ आता है देश के युवा और किसानों के बिना ये सपना पूरा नही हो सकता। देश के किसानों से राजीव जी का अटूट लगाव था। राजीव जी ने कहा था कि किसान कमजोर हो जाते है तो देश आत्मनिर्भरता खो देता है लेकिन किसान मजबूत होते है देश की स्वतंत्रता भी मजबूत होती है। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने राजीव गांधी जी के सपनों को सकार करने के लिये अच्छे कदम उठाये है इस कदमों से लाखों किसानों का आर्थिक स्तर, अच्छा हो रहा और सुधर रहा है।

उन्होंने कहा कि किसानों के जीवन मे उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है और उनके परिवार में खुशी का माहौल है। मुझे खुशी है राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत सरकार ने सब्सिडी के अलावा छत्तीसगढ़ के किसान के उत्थान के लिये और बहुत से सरलीय फैसले किये है। जो दूसरे प्रदेशों के लिये मिशाल है। राज्य सरकार के इन फैसलों से जहां उत्पादन में वृद्धि हुयी है। वही किसानों की आय में वृद्धि हुयी है। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने किसानों ने बढिया कदम उठाये है। राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर न्याय योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक पिछड़े लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना छत्तीसगढ़ सरकार ने लाखों परिवार को 7 हजार रुपए सलाना मिल रहा है। छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल की नेतृत्व वाली सरकार ने राजीव गांधी के सपनों को पूरा कर रही है। सामाज के सभी क्षेत्रों, समुदायों, वर्गो और जन-जन के जीवन स्तर को सुधारने की दिशा में अपने का समर्पित किये हुये है। सही मायनें में राजीव जी के प्रति सही श्रद्धांजलि है।