Home हेल्थ ये चीजें खाना शुरू कर दे, कैल्शियम से बनी हड्डियां मजबूत

ये चीजें खाना शुरू कर दे, कैल्शियम से बनी हड्डियां मजबूत

4

प्रोटीन की तरह कैल्शियम भी शरीर के विकास और हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी पोषक तत्व है। यह हड्डियों और दांतों का विकास करता है और उन्हें मजबूती देता है। कैल्शियम मांसपेशियों की सेहत के लिए जरूरी है जिससे मांसपेशियां सही तरीके से काम करती हैं। यह तत्व न्यूरोमस्कुलर जंक्शन की स्थिति को सुरक्षित बनाता है। इतना है नहीं, कैल्शियम दिल की सेहत को बढ़ावा देने का भी काम करता है।

कैल्शियम की कमी से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती है और दर्द हो सकता है, दांत कमजोर हो सकते हैं, मांसपेशियों की खिंचाव, न्यूरोमस्क्युलर जंक्शन की समस्याएं, न्यूमेरिक डिसऑर्डर और दिल की सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। कैल्शियम की कमी कैसे पूरी करें? अक्सर यह सुझाव दिया जाता है कि कैल्शियम के लिए दूध पीना चाहिए क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है। आपको बता दें कि दूध के अलावा कई खाद्य पदार्थों में भारी मात्रा में कैल्शियम भरा होता है।

कैल्शियम क्यों जरूरी है?

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि कैल्शियम शरीर के लिए क्यों जरूरी है। NHS की रिपोर्ट (Ref) के अनुसार, हड्डियों और दांतों की मजबूती और विकास के लिए जरूरी यह पोषक तत्व शरीर के कई कामकाज को बढ़ावा देता है। कैल्शियम मांसपेशियों के संकुचन, नर्व ट्रांसमिशन, ब्लड क्लोटिंग और सेलुलरकम्युनिकेशन के लिए भी जरूरी है। यदि कैल्शियम की कमी हो गई, तो न केवल हड्डियां कमजोर होंगी, बल्कि उम्र के साथ फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाएगा।

कॉटेज चीज़

पनीर कई पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है जिसमें सोडियम, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक और विटामिन ए शामिल हैं। पनीर के सेवन से हड्डियां मजबूत होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। सिर्फ 100 ग्राम पनीर में 42 प्रतिशत कैल्शियम होता है।

बादाम

बादाम सबसे हेल्दी नट्स में से एक है। प्रतिदिन मुट्ठी भर बादाम खाने से सही मात्रा में पोषक तत्व मिल सकते हैं। सिर्फ 30 ग्राम बादाम में 76 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है। कैल्शियम के अलावा, बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं। मुट्ठी भर बादाम खाने से हड्डियों की ताकत बढ़ती है, इम्यून सिस्टम मजबूत होता है औअर पाचन तंत्र में सुधार होता है।

दही

रोजाना दही खाने से आपको अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिल सकता है। इससे सिर्फ हड्डियों को मजबूती नहीं मिलती बल्कि प्रोबायोटिक्स भी मिलते हैं, जो आंतों की सेहत को बढ़ावा देता है। हड्डियों के साथ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए रोजाना 1 कटोरी दही खाएं। इससे लगभग 300 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है।

सोया मिल्क

जो लोग गाय-भैंस का दूध नहीं पीते हैं, उनके लिए कैल्शियम पाने के लिए सोया मिल्क एक अच्छा ऑप्शन है। सोया दूध लैक्टोज-इनटोलरेंस लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह प्रोटीन और फाइबर का भी बढ़िया स्रोत है और हीमोग्लोबिन लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, पालक और बोक चॉय पोषक तत्व के पावरहाउस हैं। इनमें न केवल पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी है बल्कि कैल्शियम भी है। कैल्शियम से भरी यह सब्जियां न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं, बल्कि हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से भी राहत दिलाती हैं।