Home देश लद्दाख में राहुल गांधी का बड़ा दावा- लोग कह रहे हैं कि...

लद्दाख में राहुल गांधी का बड़ा दावा- लोग कह रहे हैं कि चीनी सेना हमारे इलाके में घुस गई है

4

 नई दिल्ली
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों लेह-लद्दाख की यात्रा पर है। अपने पिता राजीव गांधी की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने का बाद उन्होंने बड़ा बयान दिया। राहुल गांधी ने कहा, ''यहां चिंता की बात यह है कि चीन ने हमारी जमीन छीन ली है। लोगों का कहना है कि चीन की सेना इलाके में घुस आई है। उनकी चरागाह जमीन छीन ली गई है, लेकिन पीएम ने कहा कि एक इंच जमीन नहीं छीनी गई, लेकिन यह सच नहीं है। आप यहां किसी से भी पूछ सकते हैं।"

राहुल गांधी ने आगे कह, ''लद्दाख के लोगों की बहुत सारी शिकायतें थीं, वे उस दर्जे से खुश नहीं हैं जो उन्हें दिया गया है। वे प्रतिनिधित्व चाहते हैं। यहां बेरोजगारी की समस्या है। लोग कह रहे हैं कि राज्य को नौकरशाही द्वारा नहीं चलाया जाना चाहिए, राज्य को लोगों की आवाज से चलाया जाना चाहिए।" आपको बता दें कि इससे पहले राहुल गांधी ने अपने पिता राजीव गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर शनिवार को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लेह से पैंगोंग झील तक मोटरसाइकिल की सवारी की। वह लद्दाख के दौरे पर हैं। यह अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर को दो हिस्सों में बांटने और जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद इस क्षेत्र का उनका पहला दौरा है। राहुल अगले सप्ताह करगिल का दौरा कर सकते हैं।

राहुल गांधी ने लेह से पैंगोंग तक अपने मोटरसाइकिल सफर की कई तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस शीर्षक के साथ साझा कीं, पैंगोंग झील जाने के रास्ते में जिसके बारे में मेरे पिता कहा करते थे, यह दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

सोमवार को जा सकते हैं करगिल
राहुल गांधी नुब्रा घाटी में रात्रि विश्राम के लिए रविवार को मोटरसाइकिल पर रवाना हो रहे हैं। रास्ते में गांधी दुकानदारों और किसानों सहित आम लोगों से मिल सकते हैं। राहुल सोमवार को लेह वापस आएंगे। हालांकि इस दौरे को लेह में कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने गैर-राजनीतिक बताया, जिसका अगले साल के संसदीय चुनाव से कोई संबंध नहीं है, लेकिन गुरुवार को राहुल गांधी के आगमन पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। राहुल गांधी ने दो स्थानीय क्लब के बीच फुटबॉल मैच देखने के अलावा पार्टी सहयोगियों के साथ बैठक की और युवाओं से बातचीत की। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि राहुल सोमवार या मंगलवार को करगिल जिले का दौरा करेंगे और उनके वहां पार्टी कार्यकर्ताओं और लोगों, विशेषकर युवाओं से बातचीत करने की संभावना है।