Home देश लद्दाख में पैंगोंग झील के किनारे लगी राजीव गांधी की तस्वीरें, श्रद्धांजलि...

लद्दाख में पैंगोंग झील के किनारे लगी राजीव गांधी की तस्वीरें, श्रद्धांजलि देंगे राहुल

4

 नई दिल्ली
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों लेह-लद्दाख के दौरे पर हैं। कल वह बाइक से पैंगोंग त्सो झील के लिए निकले थे। आज उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती है। इस दिन वह इस झील के किनारे अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके लिए बड़े-बड़े बैनर-पोस्टर लगाए गए हैं। यह अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर को दो हिस्सों में बांटने और जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद इस क्षेत्र का उनका पहला दौरा है। राहुल अगले सप्ताह करगिल का दौरा कर सकते हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता एवं लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी), लेह में विपक्ष के नेता त्सेरिंग नामग्याल ने बताया कि राहुल गांधी गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर लेह पहुंचे। बाद में पैंगोंग झील, नुब्रा घाटी और करगिल जिले के दौरे के लिए क्षेत्र में अपने प्रवास को चार और दिन बढ़ाने का फैसला किया। नामग्याल ने कहा कि मोटरसाइकिल पर 130 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने के बाद राहुल गांधी पैंगोंग झील के पास रात्रि विश्राम करेंगे, जहां रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के संबंध में एक प्रतीकात्मक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

सोशल मीडिया पर पोस्ट की
राहुल गांधी ने लेह से पैंगोंग तक अपने मोटरसाइकिल सफर की कई तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस शीर्षक के साथ साझा कीं, पैंगोंग झील जाने के रास्ते में जिसके बारे में मेरे पिता कहा करते थे, यह दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

सोमवार को जा सकते हैं करगिल
नामग्याल ने कहा, वह (राहुल गांधी) नुब्रा घाटी में रात्रि विश्राम के लिए रविवार को मोटरसाइकिल पर रवाना हो रहे हैं। रास्ते में गांधी दुकानदारों और किसानों सहित आम लोगों से मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि राहुल सोमवार को लेह वापस आएंगे। हालांकि इस दौरे को लेह में कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने गैर-राजनीतिक बताया, जिसका अगले साल के संसदीय चुनाव से कोई संबंध नहीं है, लेकिन गुरुवार को राहुल गांधी के आगमन पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। राहुल गांधी ने दो स्थानीय क्लब के बीच फुटबॉल मैच देखने के अलावा पार्टी सहयोगियों के साथ बैठक की और युवाओं से बातचीत की। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि राहुल सोमवार या मंगलवार को करगिल जिले का दौरा करेंगे और उनके वहां पार्टी कार्यकर्ताओं और लोगों, विशेषकर युवाओं से बातचीत करने की संभावना है।

करगिल में 10 सितंबर को चुनाव
उनकी यात्रा इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि एलएएचडीसी, करगिल में 10 सितंबर को चुनाव होने जा रहे हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने पहले ही पर्वतीय परिषद चुनाव के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा कर दी है।