Home विदेश ब्रिटिश कोलंबिया और पश्चिमी कनाडा के जंगल की आग से प्रभावित 15...

ब्रिटिश कोलंबिया और पश्चिमी कनाडा के जंगल की आग से प्रभावित 15 हजार घरों को खाली करने का आदेश

5

ओटावा
कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में जंगल की आग से प्रभावित 15 हजार घरों को खाली करने का आदेश दिया गया है। अनुसार अधिकारियों ने ब्रिटिश कोलंबिया में शुक्रवार दोपहर को चार हजार से बढ़ाकर 15 हजार घरों को खाली करने का आदेश दिया है जबकि 20 हजार घर अलर्ट पर हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पूरे प्रांत में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है, जहां सैकड़ों जगह आग लगी हुई हैं। 36 हजार की आबादी वाले शहर वेस्ट केलोना में ‘बड़ी संख्या में’ इमारतों में आग लग गई और 2,400 से अधिक घरों को खाली करा लिया गया।

उन्होंने बताया कि विशाल क्षेत्र में लगी आग येलोनाइफ़ शहर की ओर बढ़ रही है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कनाडा के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की राजधानी शहर को खाली करने की आधिकारिक समय सीमा समाप्त हो गई है। वहां रहने वाले करीब सभी लोग कार या विमान से वहां से चले गए है।पर्यावरण और सामाजिक मंत्री शेन थॉम्पसन ने कहा कि शहर के 20 हजार में करीब 19 हजार लोगों ने घरों को खाली कर दिया हैं।

थॉम्पसन ने कहा, “कुछ लोगों ने दूसरी जगह आश्रय लिया हैं। यदि आप अभी भी येलोनाइफ़ में हैं और आप आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक नहीं हैं, तो कृपया खाली कर दें।”उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जंगल की आग से राजमार्ग और हवाई अड्डे प्रभावित हो सकते हैं।

 

पश्चिमी कनाडा में जंगल की आग का बढ़ा संकट

ओटावा
पश्चिमी कनाडा में  जंगल की आग की और अधिक घटनाएं हुईं। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोशल मीडिया पर कहा कि सरकार उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में तत्काल संसाधन जुटाना जारी रखे हुए है और केलोना में सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

लगभग डेढ़ लाख की आबादी वाले ब्रिटिश कोलंबिया के शहर केलोना ने जंगल की आग के बीच आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गयी है।
लगभग 36हजार की आबादी वाले वेस्ट केलोना शहर ने भी स्थानीय आपातकाल की घोषणा कर दी। अधिकारियों ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में पुष्टि की कि शहर में कुछ संरचनात्मक नुकसान हुआ है। आस-पास की 2,400 से अधिक संपत्तियों को खाली करने के आदेश दिए गए हैं।

उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में येलोनाइफ़ में आबादी को हटाने के प्रयास शुक्रवार को भी जारी रहे। स्थानीय मीडिया के अनुसार शहर से कैलगरी के लिए 26 निकासी उड़ानें निर्धारित की गई हैं। संघीय सरकार ने कहा कि वह सैन्य प्रयासों को पूरा करने के लिए निजी विमानों को अनुबंधित कर रही है।