Home देश कनाडा के जंगलों में फिर लगी आग: सरकार ने META से की...

कनाडा के जंगलों में फिर लगी आग: सरकार ने META से की न्यूज बैन हटाने की मांग

3

कनाडा
 पश्चिमी कनाडा में जंगल की आग की घटनाएं सामने आई। जिसके बीच कनाडाई सरकार ने शुक्रवार को मांग की कि मेटा (META.O) अपने प्लेटफार्मों से Domestic न्यूज़ पर "लापरवाह" बैन हटाए ताकि लोगों को देश के पश्चिम में जंगल की आग के बारे में जानकारी साझा करने की अनुमति मिल सके।  बता दें कि इंटरनेट दिग्गजों को समाचार लेखों के लिए भुगतान करने की आवश्यकता वाले एक नए कानून के जवाब में मेटा ने इस महीने कनाडा में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर समाचारों को ब्लॉक करना शुरू कर दिया था जिसके चलते लोग सोशल मीडिया पर कोई भी न्यूज नहीं देख पा रहे। मेटा ने अपन एक बयान में कहा है कि समाचार प्रकाशकों द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर किए समाचार लिंक को ब्लॉक कर दिया गया है और वे किसी भी यूजर्स को नहीं दिखेंगे। इसके अलावा मेटा ने अपने इन दोनों प्लेटफॉर्म Facebook और Instagram पर न्यूज शेयरिंग को भी बंद कर दिया है।

वहीं अब आग की घटनाओं के बीच सुदूर उत्तरी शहर येलोनाइफ़ में जंगल की आग से भाग रहे कुछ लोगों ने घरेलू मीडिया से शिकायत की है कि समाचार बैन ने उन्हें आग के बारे में महत्वपूर्ण डेटा साझा करने से रोक दिया है।

हेरिटेज मंत्री पास्केल सेंट-ओंज ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "समाचारों को ब्लॉक करने का मेटा का लापरवाह विकल्प…फेसबुक और इंस्टाग्राम पर महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच को नुकसान पहुंचा रहा है।" उन्होंने कहा, "हम उनसे इस आपातकाल का सामना कर रहे कनाडाई लोगों की सुरक्षा के लिए आज समाचार साझाकरण बहाल करने का आह्वान कर रहे हैं।  

बता दें कि कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोशल मीडिया पर कहा कि सरकार उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में तत्काल संसाधन जुटाना जारी रखे हुए है और केलोना में सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। लगभग 150,000 की आबादी वाले ब्रिटिश कोलंबिया के शहर केलोना ने जंगल की आग के बीच आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है।