Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यूपी में कार-बाइक पर ब्राह्मण, जाट, राजपूत, गुर्जर लिखने वालों की खैर...

यूपी में कार-बाइक पर ब्राह्मण, जाट, राजपूत, गुर्जर लिखने वालों की खैर नहीं, योगी बोले- सख्त एक्शन ले पुलिस

3

वाराणसी

यूपी में कार पर ब्राह्मण, जाट, राजपूत, गुर्जर लिखने वालों की खैर नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वाहनों पर जातिसूचक बोर्ड लगाकर कोई न चलने पाए। शहर के सीसीटीवी कैमरे प्रत्येक दशा में क्रियाशील रहने चाहिए। अवैध खनन एवं वसूली पर रोक लगाएं। जनपद की सीमाओं पर पैनी नजर रखने को कहा।

उन्होंने स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मॉनिटरिंग सिस्टम के सिग्नल की संख्या और बढ़ाने का निर्देश दिया।
उन्होंने चेन स्नेचिंग की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए कहा कि इस तरह की छोटी-छोटी घटनाएं, बड़ी बन जाती हैं। क्षेत्रों में पुलिस की फुट पेट्रोलिंग नियमित रूप से कराई जाए।

सीएम योगी ने कहा कि थानेदार भी अपने-अपने थाना क्षेत्र में ही निवास करें। उन्होंने उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर करने को कहा। बैठक में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक टी. राम, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम सहित अन्य विभागीय अधिकारी रहे।

विकास कार्यों को युद्ध स्तर कराएं
मुख्यमंत्री ने जिले में निर्माणाधीन विकास एवं निर्माण कार्यों को युद्धस्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ तय समय में पूर्ण कराने को कहा। लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ पात्रों को प्राथमिकता पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने विकास प्राधिकरण के अधिकारी से जन शिकायतों के सुगम निस्तारण को कहा। साथ ही सभी विभागीय अधिकारियों को कार्यालयों में समय से बैठने और जन सामान्य की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण सुनिश्चित करने को कहा। योगी ने कहा कि कार्यों को मेरिट के आधार पर निस्तारित कराएं। मुख्यमंत्री ने आईजीआरएस, मुख्यमंत्री पोर्टल एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण तय समय में करने को कहा।

कहीं भी कूड़े के ढेर दिखाई न दें
मुख्यमंत्री ने शहर की स्वच्छता पर विशेष जोर दिया। नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि शहर की नियमित सफाई तथा कूड़े का उठान हो। शहर में कहीं भी कूड़े का ढेर दिखाई न देने पाये। टॉयलेट एवं यूरिनल की नियमित सफाई कराई जाए। उन्होंने कहा कि जी-20 को लेकर उच्चस्तरीय स्वच्छता व्यवस्था सुनिश्चित हो। स्ट्रीट वेंडरों को जोनों में सुरक्षित पुनर्वास किया जाए। इसमे लापरवाही पर जवाबदेही तय होगी।

बाढ़ से निपटने के लिए तैयारी पूरी करें
मुख्यमंत्री ने संभावित बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए सभी तैयारी पूरी करने को कहा। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों को फौरी सुविधाएं उपलब्ध कराने में कतई विलंब नहीं होना चाहिए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था, पुलिस की पेट्रोलिंग हो।

ओपीडी में 24 घंटे रहें डॉक्टर
मुख्य चिकित्सा अधिकारी को संचारी रोग से निपटने के लिए सभी तैयारियां समय से पूरी करने को कहा। डेंगू, चिकनगुनिया आदि रोगों के दृष्टिगत दवाओं का छिड़काव, अस्पतालों में समुचित व्यवस्था के साथ ओपीडी में डॉक्टरो की 24 घंटे उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कहा कि सर्विलांस टीम सक्रिय रखें।

राजस्व के वाद तत्काल निबटाएं
मुख्यमंत्री ने नियमित समीक्षा कर राजस्व वसूली में तेजी लाने को कहा। राजस्व वादों का निस्तारण प्राथमिकता पर करने पर जोर दिया। कहा कि तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं राजस्व विभाग के फील्ड के अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने तैनाती स्थल पर ही रात्रि निवास करें।