Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यूपी में आई-फ्लू हुआ कम, डेंगू समेत इस बीमारी के मरीजों में...

यूपी में आई-फ्लू हुआ कम, डेंगू समेत इस बीमारी के मरीजों में इजाफा

2

 यूपी

अलीगढ़ में आई फ्लू के मरीजों की संख्या में इन दिनों कमी आई है। मगर डेंगू के साथ डायरिया ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। इन दिनों अस्पतालों वायरल और डायरिया के मरीजों की भरमार है। गुरुवार को मेडिकल कालेज में हड़ताल के चलते डीडीयू और जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई। मौसम की मार से बीमारियों की भरमार हो गई है। अस्पतालों में मरीजों का तांता लगा रहता है। गुरुवार को डीडीयू अस्पताल में मरीजों की भीड़ रही। अन्य दिनों की अपेक्षा मरीजों की संख्या काफी तादात में दिखी।

सबसे ज्यादा मरीज फीजिशयन चिकित्सकों के कक्ष में दिखे। बदलते मौसम का खामियाजा अब आम लोगों को बीमारियों के रुप झेलना पड रहा है. तेज गर्मी, उमस की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं. सरकारी अस्पतालों में दिन ब दिन मरीजों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. लोग वायरल फीवर सहित अन्य बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इधर डॉक्टरों द्वारा भी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. चिकित्सक डॉ. एसके सिंघल ने बताया कि इन दिनों वायरल और डायरिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वहीं आई फ्लू के मरीजों की संख्या में कमी आई है।

 

डायरिया के मरीज गंभीर स्थित में भी आ रहे है। जिसके कारण उन्हें भर्ती करना पड़ रहा है। अलीगढ़ जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। गुरुवार को डेंगू के तीन नए मरीज मिले हैं। इनमें से दो शहर के एक ग्रामीण क्षेत्र में मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने निरोधात्मक कार्रवाई शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो गुरुवार को शंकर बिहार कालोनी और विद्यानगर कालोनी में 22 वर्ष के दो युवा डेंगू से पीड़ित मिले।

वहीं अतरौली के ग्राम बहावद में भी एक मरीज डेंगू का मिला है। शहरी इलाकों में नगरीय मलेरिया अधिकारी डॉ. रोहित गोयल के नेतृत्व में विद्यानगर, शंकर विहार कालोनी. नगला तिकोना, बुद्ध बिहार कालोनी, लाल डिग्गी, एमए नगर, मदीना कालोनी, ब्रहमनपुरी, सराय लवरिया, सराय मान सिंह में चेक किया। निरोधात्मक कार्यवाही के तहत कीटनाशक दवा का छिड़काव कराकर लारवा को नष्ट किया गया।