Home मध्यप्रदेश सतना जिले में खनिज प्रतिष्ठान मद में 6 वर्षों में 256 करोड़...

सतना जिले में खनिज प्रतिष्ठान मद में 6 वर्षों में 256 करोड़ के कार्यों का अनुमोदन

1

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री की उपस्थिति में हुई बैठक

भोपाल

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामखेलावन पटेल ने कहा है कि जिला खनिज प्रतिष्ठान मद में स्वीकृत कार्य निश्चित समय-सीमा में पूरे किये जाने चाहिये। उन्होंने निर्माण एजेंसियों को गुणवत्ता के साथ कार्य करने के भी निर्देश दिये। राज्य मंत्री पटेल आज सतना में जिला खनिज प्रतिष्ठान न्यास मण्डल की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में सांसद गणेश सिंह, विधायक सर्वनागेन्द्र सिंह, विक्रम सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा और कल्पना वर्मा भी मौजूद थीं।

बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि इस वर्ष अब तक जन-प्रतिनिधियों से 24 करोड़ 25 लाख 93 हजार लागत के 512 कार्यों के प्रस्ताव मिले हैं। इनमें उच्च प्राथमिकता सेक्टर के 60 प्रतिशत और अन्य प्राथमिकता के 40 प्रतिशत कार्य हैं। सांसद सिंह ने कहा कि प्रतिष्ठान मद में भवनविहीन ग्राम पंचायत, स्कूल, आँगनवाड़ी और राशन दुकान के काम प्राथमिकता में होना चाहिये। उन्होंने कहा कि उन कामों को भी लिया जा सकता है, जो अन्य किसी योजना या शासकीय मदों में नहीं कराये जा सकते हैं। बैठक में बताया गया कि पिछले वर्षों में 4666 अनुमोदित कार्यों में से 2407 कार्यों में प्रशासकीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है।

खराब ट्रांसफार्मर को बदल कर शीघ्र सक्रिय करें

राज्य मंत्री पटेल की मौजूदगी में हुई बैठक में सतना जिले में अल्प वर्षा से प्रभावित हो रही खरीफ फसलों के संबंध में चर्चा की गई। सतना सांसद गणेश सिंह ने कहा कि किसानों को सिंचाई और घरेलू उपयोग के लिये बिजली निर्बाध रूप से दी जाये। उन्होंने कहा कि बिजली से जुड़ी समस्याओं का निराकरण शिविर लगाकर किया जाये। बैठक में बताया गया कि जिले में 24 हजार ट्रांसफार्मर हैं। इनमें से बिगड़े 1068 ट्रांसफार्मर बदल दिये गये हैं। जिले में 410 फीडर हैं, जिनमें से 50 फीडर सेप्रेशन हुए हैं। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में अब तक 390 एम.एम. वर्षा हुई है। किसानों द्वारा 3 लाख 20 हजार हेक्टेयर में बोनी पूरी कर ली गई है। बैठक में गोदामों में भण्डारण क्षमता पर भी चर्चा की गई। बैठक में विधायक सर्वनागेन्द्र सिंह, विक्रम सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा और सुकल्पना वर्मा भी मौजूद थीं।