Home हेल्थ घी संक्रांति, उत्तराखंडी लोकपर्व है

घी संक्रांति, उत्तराखंडी लोकपर्व है

1

आज घी त्योहार है जो कि एक उत्तराखंडी लोकपर्व है। इस त्योहार के पीछे कई सारे पारंपरिक कारण हैं जिनमें कुछ हमारे ग्रह नक्षत्रों से भी जुड़े हुए हैं। लेकिन, हम इसके ज्योतिषीय कारणों के बारे में बात नहीं करेंगे बल्कि इस पर्व की संस्कृति की बात करेंगे जिसमें आप कई सारी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, सबसे पहली चीज जो आप डाइट में शामिल कर सकते हैं वो है घी। इस पर्व में घी को तमाम प्रकार की चीजों में मिलाकर खाया जाता है और अपनी अच्छी सेहत की कामना की जाती है। ऐसे में सेहत के लिहाज से समझते हैं घी खाने के फायदे।

हेल्दी फैट से भरपूर है घी
घी हेल्दी फैट से भरपूर होता है जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड ओमेगा-3 की मात्रा ज्यादा होती है। ये स्वास्थ्यप्रद फैटी एसिड, हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार है। ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है और फिर आपके शरीर में मांसपेशियों की सेहत को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये ब्रेन बूस्टर भी है जो कि आपकी मानसिक सेहत को भी बेहतर बनाने में मददगार है। तो, अगर आपको अपने शरीर की स्टैमिना को बूस्ट करना है तो भी आप घी खा सकते हैं।

घी आपके टिशूज को हाइड्रेट करता है
घी, आपके टिशूज को अंदर से हाइड्रेट करने में मददगार है। ये आपके बॉडी फंक्शन को बेहतर बनाता है और फिर आपके स्किन के अंदर एक अलग सा ग्लो दिलाने में मददगार है। दरअसल, घी का सेवन स्किन में कोलेजन बूस्टर की तरह काम करता है और फिर स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है। इस तरह से ये एक ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद है घी
हड्डियों के लिए घी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपकी हड्डियों को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और फिर इनके बीच घर्षण को कम करता है। इससे आपके घुटनों का दर्द कम होता है और फिर ज्वाइंट्स को आराम मिलता है। इस प्रकार से ये आपकी हड्डियों को हेल्दी रखने में मददगार है और आपको जोड़ों से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है। तो, इन तमाम कारणों से घी सेहत के लिए फायदेमंद है और ये पर्व इस सेहतकारी चीज के साथ जुड़ा हुआ है।