Home देश IMD ने जारी किया आज से इन इलाकों में फिर जोरदार बारिश...

IMD ने जारी किया आज से इन इलाकों में फिर जोरदार बारिश अलर्ट

1

नई दिल्ली

 मॉनसून के शुरुआती दिनों में भारी बारिश होने के बाद कई इलाकों में बरसात में कुछ दिनों का ठहराव आया था। अब फिर से मूसलाधार बारिश का दौर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 17 अगस्त यानी कि आज  से पूर्वी भारत और मध्य भारत में एक बार फिर से मूसलाधार बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने वाली है। इसके अलावा, अन्य हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों तक बारिश काफी कम होगी।

पूर्वी भारत की बात करें तो अंडमान और निकोबार में आज  17 अगस्त, ओडिशा में 16 से 19 अगस्त, झारखंड में 16 से 18 अगस्त, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में आज 17 अगस्त को तेज बरसात होगी। इसके अलावा, ओडिशा में आज 17 व 18 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

नॉर्थईस्ट इंडिया की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 16-20 अगस्त को बहुत तेज बरसात होने वाली है। मध्य भारत की बात करें तो पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ में 18-20 अगस्त, छत्तीसगढ़ में आज 17-20 अगस्त तक भारी बरसात की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर पश्चिम भारत के उत्तराखंड में 18-20 अगस्त तक भारी बारिश और बिजली कड़कने, आंधी तूफान की चेतावनी दी गई है। दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो आंध्र प्रदेश में 18 और 19 अगस्त, तेलंगाना में 19 अगस्त को तेज बारिश होगी। इसके अलावा, तमिलनाडु में आज  17 अगस्त को ह्यूमिड दिन रहने वाला है।

राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश
राजस्थान में मानसून की गतिविधियां कई दिनों से कमजोर बनी होने के बीच कई हिस्सों में बीते चौबीस घंटे में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य के अधिकतर भागों में कमजोर मानसून परिस्थितियां है। इसके अनुसार, पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक 43 मिलीमीटर बारिश गोविंदगढ़, अलवर में दर्ज की गई है। आगामी दिनों में पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि जोधपुर, बीकानेर व अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहने की संभावना है। राजधानी जयपुर में मानसूनी बारिश हुए कई दिन बीत चुके हैं।