Home हेल्थ काम करने या मोबाइल चलाने की वजह से अकड़ गई गर्दन, तो...

काम करने या मोबाइल चलाने की वजह से अकड़ गई गर्दन, तो करें ये उपाये

2

लंबी देर तक लैपटॉप पर काम करने की वजह से या घंटों मोबाइल चलाने की वजह से गर्दन में अकड़न आ जाती है। काफी देर तक गर्दन में अकड़न की समस्या होने पर आपको चलने-फिरने और गर्दन को घुमाने में परेशानी होती है।

कई लोग की गर्दन इस कदर तक अकड़ जाती है क‍ि सिर घुमाने पर कड़कड़ाहट की आवाज आती है। अगर आप लगातर गर्दन के अकड़न से परेशान हैं तो इसके लिए कुछ असरदार घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपचार के बारे में-

आइस पैक से करें सिंकाई
गर्दन में अकड़न होने पर आइस पैक से आप सिंकाई कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए बर्फ के टुकड़ों को एक सूती कपड़े में बांध लें। इसके बाद इससे अपने गर्दन की सिंकाई करें। इससे तुरंत आराम मिल सकता है।

गर्म सिंकाई
गर्दन में सूजन, दर्द या फिर अकड़न की परेशानी को कम करने के लिए गर्म सिंकाई प्रभावी हो सकती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है जो दर्द को कम कर सकता है। गर्म सिंकाई करने के लिए आप हॉट बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी में सूती कपड़े को भिगोकर इसे निचोड़ दें। अब इस कपड़े से गर्दन की सिंकाई करें। इससे तुरंत आराम मिलेगा।

धनुष मुद्रा
इसे करने के लिए अपने पेट के बल फर्श पर लेट जाएं। अपने घुटनों को मोड़ें ताकि आपकी एड़ी आपके नितंबों तक पहुंचे। अपनी एड़ियों को दोनों हाथों से पकड़ें। श्वास लें और अपनी एड़ी को छत तक और अपनी जांघों को फर्श से दूर उठाएं। अपने ऊपरी धड़ को खींचो और एक ही समय में फर्श से सिर उठाएं। 10 सेकंड इस मुद्रा में रहें। सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे अपने शरीर को फर्श पर ले आएं। धनुष मुद्रा कंधों को ठीक करने और आपकी पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत करने में मदद करेगी।

कॉर्नर स्‍ट्रेच
अपने कमरे के एक कोने में जाएं। दीवारों से लगभग 2 फीट की दूरी पर अपने पैरों को एक साथ रखकर खड़े हो जाएं। दोनों फोरआर्म्स को अपने सामने दीवारों पर लगाएं। अपनी कोहनियों को अपने कंधों की ऊंचाई से थोड़ा नीचे रखें। कोने की ओर तब तक झुकें जब तक आप अपनी छाती और कंधों में खिंचाव महसूस न करें। 30-60 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें, फिर पहली पोजीशन में लौट आएं।

टेनिस बॉल से करें मसाज
टेनिस बॉल आपको गर्दन की अकड़न से राहत दे सकती है। एक रिसर्च के मुताबिक टेनिस बॉल को मांसपेशियों की अकड़न में राहत देने के लिए फायदेमंद माना गया है। यह आपके साफ्ट टिश्यू की जकड़न कम करके शरीर को रिलेक्स करने में मदद करती है।

गर्दन का खिंचाव
गर्दन के सामने खिंचाव करने के लिए, धीरे-धीरे अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से नीचे झुकाएं और 15 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। फिर अपने सिर को वापस शुरुआती स्थिति में उठाएं। इसके बाद अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और 15 सेकेंड तक इसी मुद्रा में रहें। दोनों स्थितियों से व्यायाम को 10 बार दोहराएं।