Home राज्यों से उत्तर प्रदेश काशी विश्वनाथ के साले सारंगनाथ महादेव का बनेगा कॉरिडोर

काशी विश्वनाथ के साले सारंगनाथ महादेव का बनेगा कॉरिडोर

3

वाराणसी.
 बाबा विश्वनाथ का शहर बनारस (Banaras) इन दिनों पर्यटकों की पहली पसंद बना है. इस आध्यात्मिक शहर में पर्यटन को नई रफ्तार देने के लिए अब बाबा विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) के साले सारंगनाथ महादेव के दरबार को भव्य बनाने के लिए योगी सरकार ने प्लान तैयार कर लिया है. काशी विश्वनाथ के तर्ज पर सारंगनाथ महादेव का कॉरिडोर भी बनाया जाएगा. पर्यटन विभाग इस ऐतिहासिक मंदिर को भव्य बनाने में जुटा है.

वाराणसी (Varanasi) शहर से दूर सारनाथ शहर का प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट है. इस जगह हर दिन हजारों देसी और विदेशी पर्यटक आते है.इन पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए अब पर्यटन विभाग यहां टूरिस्ट डेस्टिनेशन बना रहा है. जिसके तहत सारंगनाथ महादेव के मंदिर का जीर्णोद्धार होगा. इसके अलावा यहां भव्य द्वार भी बनाया जाएगा. इसके साथ ही यहां मूलभूत सुविधाओं का विस्तार होगा और इसे पूरे इलाके को और भी खूबसूरत बनाया जाएगा.

दिया जाएगा नया कलेवर
पर्यटन विभाग के उपनिदेशक आर के रावत ने बताया कि काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद यहां हर दिन इसकी भव्यता को निहारने के लिए करीब 1 लाख लोग आ रहे है. ऐसे में यही यहां के ऐतिहासिक मंदिरों को नया कलेवर दिया जाए तो यहां पर्यटकों का फुट फॉल और बढ़ेगा. इसके अलावा पर्यटन को भी नई रफ्तार मिलेगी.

टूरिस्ट स्पॉट है बनारस
बता दें कि महादेव का ये प्राचीन शहर पूरे दुनिया में सबसे निराली है. आज ये शहर टूरिस्ट स्पॉट बन गया है. इसलिए इसके विरासत का ख्याल रखते हुए इसे खूबसूरत बनाया जा रहा है.

साले संग विराजतें है महादेव
इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि सावन के महीने में बाबा विश्वनाथ यहां अपने साले के साथ विराजते हैं और भक्तों की मुरादें सुनते है. यही वजह है कि सावन के महीने में यहां शिवभक्तों की भीड़ लगी होती है. इस ऐतिहासिक मंदिर में एक अरघे में 2 शिवलिंग है और यह मंदिर टीले पर स्थित है जिसकी ऊंचाई करीब 100 फीट से अधिक है.