Home राज्यों से IIT Delhi का कैंपस अब अबूधाबी में खुलेगा, जनवरी 2024 से होंगे...

IIT Delhi का कैंपस अब अबूधाबी में खुलेगा, जनवरी 2024 से होंगे दाखि‍ले

2

नईदिल्ली

आईआईटी दिल्ली का डंका अब विदेशों में भी बजने वाला है. आईआईटी दिल्ली ने 10 अगस्त को घोषणा की कि वो बहुत  जल्द अबूधाबी में अपना कैंपस खोलने जा रही है. फिलहाल ये एक टेंपरेरी कैंपस होगा जो कि जनवरी 2024 से शुरु हो जाएगा.

इन कोर्सेज में होगा एडमिशन
आईआईटी दिल्ली के अबूधाबी कैंपस में स्टूडेंट कई यूजी और पीजी कोर्सेज में एडमिशन ले पाएंगे.  अबू धाबी कैंपस में मुख्य रूप से एनर्जी, सस्टेनेबिलिटी,आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस,कंप्यूटर साइंस,इंजीनियरिंग, हेल्थकेयर जैसे कोर्सेज चलाए जाएंगे.

विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए लगातार हो रहे प्रोग्राम
अबूधाबी कैंपस को खास तौर पर विदेशी छात्रों के लिहाज से तैयार किया जा रहा है.  आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर प्रोफेसर रंगन बनर्जी ने बताया कि यूएई के छात्रों के लिए इस वक्त जुलाई-अगस्त में तीन हफ्ते का  एक प्रोग्राम चलाया जा रहा है जिसमें हाई स्कूल के बच्चों को शामिल किया गया है.  इसके पहले इसी साल 18-20 जुलाई तक समर प्रोग्राम  भी अबूधाबी में चलाया गया था जिसमें आईआईटी दिल्ली की फैकल्टी और कई स्टूडेंट अबूधाबी गए थे.  इस प्रोग्राम में वहां के 100 से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था.

फॉरेन फैकल्टी भी होगी.. अधिकतर इंडियन होंगे
आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर प्रोफेसर रंगन बनर्जी ने बताया कि अबू धाबी के कैंपस को भी इसी लिहाज से बनाया गया है कि वो आईआईटी दिल्ली के सभी स्टैंडर्ड को पूरा करे.  फैकल्टी के लिए हमने अधिकतर भारतीय फैकल्टी को ही रखने का प्लान बनाया है लेकिन कोर्सेज और छात्रों की जरूरत के हिसाब से विदेशी टीचर्स को भी रखने से गुरेज नहीं किया जाएगा.

जिन छात्रों को यहां नहीं मिला एडमिशन क्या वो अबू धाबी में ले पाएंगे दाखिला?
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर प्रोफेसर रंगन बनर्जी से ये सवाल किया गया तो वो मुस्करा उठे.  प्रोफेसर रंगन बनर्जी ने कहा कि आईआईटी दिल्ली में एडमिशन के लिए अप्लाई करने वाले अधिकतर छात्रों को एडमिशन नहीं मिल पाता.  जिन छात्रों को यहां एडमिशन मिला और वो जिस कड़े कॉम्पटीशन से गुजरकर यहां तक पहुंचे हैं, हम उनके साथ अन्याय नहीं होने देंगे यानी फिलहाल ऐसा कोई प्लान नहीं है कि जिन बच्चों को यहां दाखिला नहीं मिला उनको अबू धाबी में एडमिशन दे दिया जाएगा.