Home राज्यों से झारखंड में फिर सक्रिय होगा मॉनसून, अगले 4 दिनों तक झमाझम बरसात

झारखंड में फिर सक्रिय होगा मॉनसून, अगले 4 दिनों तक झमाझम बरसात

8

रांची

झारखंड में पिछले दो दिनों से मॉनसून थोड़ा कमजोर पड़ गया था. लेकिन रविवार से फिर से मॉनसून में सक्रियता देखी जा रही है. रविवार को जहां राजधानी रांची में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश देखी गई तो आसपास के जिले जैसे चाईबासा व खूंटी में अच्छी खासी बारिश देखी गई. वहीं, अन्य जिलों में स्थिति सामान्य ही रही. लेकिन अच्छी बात यह है कि आने वाले 3 दिनों तक झारखंड के कुछ जिलों में अच्छी खासी बारिश की संभावना है.

रांची मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया बीच में मॉनसून थोड़ा कमजोर पड़ा था. लेकिन आने वाले तीन-चार दिनों तक राजधानी समेत अन्य जिलों में अच्छी बारिश का अनुमान है. क्योंकि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात का असर झारखंड में अच्छा खासा देखा जाएगा.

इस साइक्लोनिक सर्कुलेशन से उम्मीद है कि अभी भी राज्य में 38% की डिफिशिएंसी बनी हुई है. उसमें थोड़ी कमी आए. क्योंकि अब तक 638.9 मिमी की बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अभी तक सिर्फ 398.3 मिमी की बारिश दर्ज की गई है.

14 से 18 अगस्त के बीच होगी अच्छी खासी बारिश
अभिषेक आनंद ने बताया 14 अगस्त को पूरे राज्य में हल्के मध्यम दर्जे की बारिश देखी जाएगी. 15 अगस्त कुछ जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. जैसे धनबाद, बोकारो, रांची, सरायकेला खरसावां व पूर्वी सिंहभूम व रामगढ़. 16 अगस्त को गढ़वा, पलामू, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, खूंटी, पश्चिमी सिंहभूम में भारी बारिश का अनुमान है. वहीं, 17 व 18 अगस्त को गढ़वा, पलामू, रांची, लोहरदगा, गुमला, खूंटी, चतरा व लातेहार में भारी से भारी बारिश का अनुमान है.

11 अगस्त तक हुई है पर्याप्त बारिश
अभिषेक आनंद ने बताया कि 11 अगस्त तक पूरे झारखंड में अच्छी खासी बारिश देखी गई है.अच्छी बात यह रही कि यह समय धान रोपनी का होता है और किसानों भाइयों बहनों के लिए यह बारिश वरदान साबित हुई है. इसके बाद मॉनसून कमजोर पड़ा है. लेकिन हमें पूरी उम्मीद है कि बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सरकुलेशन से आने वाले चार-पांच दिन जो अच्छी बारिश होगी. उससे डिफिशिएंसी रेट में कमी आएगी व किसानों को भी बड़ी राहत मिलेगी.