Home मध्यप्रदेश स्वतंत्रता दिवस की परेड में पहली बार शामिल होगी लाडली बहना सेना...

स्वतंत्रता दिवस की परेड में पहली बार शामिल होगी लाडली बहना सेना की टुकड़ी

2

भोपाल

स्वतंत्रता दिवस के प्रदेश के मुख्य समारोह में होने वाली परेड में इस बार प्रदेश की लाड़ली बहना सेना भी शामिल होने जा रही है। परेड में यह सेना पहली बार हिस्सा लेने जा रही है। गौरतलब है कि इस सेना का प्रदेश में हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गठन करवाया है। इस सेना को तेजी से प्रदेश में एक्टिव किया जा रहा है। इसके चलते ही गठन के कुछ महीने बाद ही इस सेना को 15 अगस्त के मुख्य समारोह में परेड में शामिल किया गया है। आज इस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल की गई।

जानकारी के अनुसार लाड़ली बहना सेना की एक टुकड़ी इसमें शामिल रहेगी। जिसमें प्रदेश भर के कई जिलों की लाड़ली बहन सेना से चयन किया गया है। ये सेना पिछले कई दिनों से पुलिस की बाकी की प्लाटून के साथ में हर सुबह और शाम को प्रेक्टिस कर रही है। प्रेक्टिस में यह सेना पुलिस के जवानों से कहीं से भी कम नजर नहीं आती है। ऐसा माना जा रहा है कि अब यह सेना लगातार इस आयोजन का हिस्सा बनी रह सकती है।

राजस्थान की पुलिस भी होगी शामिल
वहीं इस बार प्रदेश के बाहर का भी एक प्लाटून शामिल रहेगा। राजस्थान पुलिस का एक प्लाटून परेड में शामिल होगा। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश की पुलिस भी राजस्थान में आयोजित होने जा रहे स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य आयोजन की परेड में शामिल होने के लिए भेजी गई है। समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान परेड की सलामी लेंगे। साथ ही प्रदेश की जनता के नाम अपने संदेश का वाचन करेंगे। मुख्यमंत्री के हाथों राष्ट्रपति के पुलिस पदक पुलिस अफसरों और जवानों को दिए जाएंगे, इसी तरह जेल और होमगार्ड के भी अफसरों और जवानों को भी मुख्यमंत्री पदक प्रदान करेंगे।

मोती लाल नेहरू स्टेडियम से बाहर आया आयोजन
इस बार यह आयोजन मोतीलाल नेहरू स्टेडियम से बाहर आ गया है। इस साल यह आयोजन लाल परेड मैदान पर किया जा रहा है। इससे पहले यहां पर गणतंत्र दिवस का आयोजन होता था। जबकि स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समरोह मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में करवाया जाता था। इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य आयोजन भी गणतंत्र दिवस की तरह ही लाल परेड मैदान पर होगा। इसके लिए लाल परेड मैदान को भव्यता के साथ सजाया गया है।

परेड का नेतृत्व करेंगी सोनाक्षी सक्सेना
इस बार की परेड का नेतृत्व आईपीएस सोनाक्षी सक्सेना करेंगी। सोनाक्षी इंदौर में सहायक आयुक्त हैं। उनके साथ ही सहायक परेड कमांडर डीएसपी एटीएस भोपाल राहुल कुमार सैयाम रहेंगे। परेड में 18 टुकड़ियां शामिल रहेंगी। जिसमें एसएएफ उत्तरी जोन, महिलाओं का विशेष सशस्त्र बल, जिला बल, रेल सहित अन्य टुकडिंया हिस्सा लेंगी।