Home खेल जसप्रीत बुमराह को नहीं मिलेगा राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण का साथ,...

जसप्रीत बुमराह को नहीं मिलेगा राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण का साथ, बिना हेड कोच के आयरलैंड का दौरा करेगी टीम इंडिया

6

नई दिल्ली

वेस्टइंडीज का दौरा खत्म करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को तीन मैच की टी20 सीरीज के लिए आयरलैंड का दौरा करना है। आगामी एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 को देखते हुए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने आयरलैंड दौरे से रेस्ट लेने का फैसला किया था। द्रविड़ जब भी किसी दौरे पर टीम के साथ नहीं होते तो ऐसे में एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण कोच की जिम्मेदारी संभालते हैं। मगर खबर है कि लक्ष्मण भी आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया के साथ नहीं जाएंगे। ऐसे में लंबे समय बाद टीम इंडिया बिना हेड कोच के किसी देश का दौरा करेगी। हालांकि इस दौरान अन्य कोच स्टाफ टीम के साथ मौजूद होगा। बता दें, आयरलैंड के खिलाफ भारत की यह सीरीज 18 अगस्त से शुरू हो रही है और इस सीरीज में जसप्रीत बुरमाह के कमबैक पर हर किसी की निगाहें होंगी जो सितंबर 2022 के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, राहुल द्रविड़ इस समय वेस्टइंडीज दौरे पर टीम के साथ है। विंडीज का यह दौरा आखिरी चरण में है और सीरीज के अंतिम दो मैच अमेरिका में खेले जाने हैं। द्रविड़ ऐसे में आयरलैंड दौरे पर जसप्रीत बुमराह की टीम के साथ नहीं यात्रा करेंगे। इसलिए यह अनुमान लगाया गया था कि लक्ष्मण कोचिंग स्टाफ की जिम्मेदारी संभालेंगे। हालांकि, अब यह खुलासा हुआ है कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख इस दौरे का हिस्सा नहीं होंगे। हालांकि सितांशु कोटक और साईराज बहुतुले जैसे कुछ अन्य कोच इस टूर पर सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे।

आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया डबलिन में दो अलग-अलग टुकड़ों में पहुंचेगी। कुछ खिलाड़ी वेस्टइंडीज का दौरा खत्म कर अमेरिका से उड़ान भरेंगे। वहीं जसप्रीत बुमराह समेत अन्य खिलाड़ी 15 अगस्त मंगलवार को भारत से आयरलैंड के लिए रवाना होंगे।

यह सीरीज जसप्रीत बुमराह के कमबैक की वजह से अहम रहने वाली है। फरवीर में सर्जरी के बाद बुमराह क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर रहे हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए आखिरी मैच पिछले साल सितंबर 2022 में खेला था। आगामी एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 को देखते हुए इस सीरीज में उनका प्रदर्शन अहम होगा।

आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम- जसप्रीत बुमराह (कप्‍तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्‍तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।