Home देश नूंह में 13 को बड़ी पंचायत का ऐलान, हिंदू समाज ने कई...

नूंह में 13 को बड़ी पंचायत का ऐलान, हिंदू समाज ने कई जिलों में भेजे निमंत्रण; इंटरनेट पर पाबंदी बढ़ाई गई

3

नूंह
हरियाणा के नूंह की साम्प्रदायिक हिंसा को लेकर नूंह में 13 अगस्त को पंचायत का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर तैयारी की जा रही है। इस बाबत सर्व हिंदू समाज मेवात की ओर से नूंह के अलावा फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम आदि गांवों के लोगों को निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं। बता दें कि, मुस्लिम बहुल नूंह जिले में 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की ब्रज मंडल शोभा यात्रा पर भीड़ द्वारा हमला करने के बाद भड़की साम्प्रदायिक हिंसा में दो होम गार्ड और एक इमाम समेत छह लोगों की मौत हो गई थी और 88 लोग घायल हो गए। गुरुग्राम में भी छिटपुट हिंसक घटनाएं दर्ज की गई थीं।

गोरक्षा दल के एक पदाधिकारी की ओर से भेजे गए पत्र में बताया गया है कि सात अगस्त को गांव अलदोका में हथीन, मेवात, सोहना, पलवल आदि गांवों के सरदरी इकट्ठा हुए। उन्होंने नूंह हिंसा को लेकर 13 अगस्त को लघु सचिवालय के पास स्थित गांव कीरा की गौशाला में पंचायत का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इस बारे में मेवात गोरक्षा दल के अध्यक्ष बलजीत ने बताया कि इसके लिए उन्हें जिला प्रशासन से अनुमति मिल गई है। हालांकि, उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से किसी को पंचायत करने की मंजूरी नहीं दी गई है।

नूंह में इंटरनेट पर 13 अगस्त तक पाबंदी बढ़ाई
नूंह जिले में इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी 13 अगस्त की रात्रि तक बढ़ा दी गई है। इसके तहत जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं में 2जी, 3जी, 4 जी, 5 जी सीडीएमए, जीपीआरएस सहित सभी एसएमएस सेवाओं (केवल बल्क एसआरवीएमएस और बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) को बंद करने का आदेश दिया गया है।

बृजमंडल यात्रा के लिए तैयारी तेज
विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल ने नूंह में 28 अगस्त को एक बार फिर से जलाभिषेक यात्रा शुरू करने की घोषणा की है। इस यात्रा को 31 जुलाई को हिंदू-मुसलमानों के बीच हिंसा भड़कने के बाद बीच में ही छोड़ दिया गया था। विहिप के केंद्रीय कोषाध्यक्ष रमेश गुप्ता ने बताया कि बृजमंडल यात्रा को पूरा करने के दो ही दिन बचे हैं। यात्रा 21 या 28 अगस्त को हो सकती है। संगठन ने 28 अगस्त को यात्रा को पूरा करने के लिए अनुमति मांगी है। इसके लिए संगठन ने हरियाणा पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखा है।