Home व्यापार ‘महाराजा’ रिटायर! बदला एयर इंडिया का रूप-रंग…अब इस नए अंदाज में आएगा...

‘महाराजा’ रिटायर! बदला एयर इंडिया का रूप-रंग…अब इस नए अंदाज में आएगा नजर

3

नई दिल्ली

टाटा ग्रुप (Tata Group) के अधिग्रहण के बाद एयर इंडिया (Air India) अब नए रूप, नए लोगो (Logo) और नए अंदाज में नजर आएगा। एयर इंडिया का कायाकल्प करने की योजना के तहत एयरलाइन की नई ब्रांड पहचान और विमान के रंगरूप का अनावरण किया गया। एयर इंडिया ने एक नोट रिलीज में कहा कि विमान का नया रूप एयर इंडिया द्वारा पहले से इस्तेमाल की जाती रही भारतीय खिड़की को सोने की खिड़की के फ्रेम में डिजाइन किया गया है। विज्ञप्ति में इसे 'संभावनाओं की खिड़की' का प्रतीक बताया गया है।
 
कैसा होगा नया एयर इंडिया विमान?
नया लोगो एयरलाइन के प्रतिष्ठित मस्कट महाराजा शुभंकर का आधुनिक रूप है, जिसमें अधिक स्टाइलिश डिजाइन, लाल, सफेद और बैंगनी रंग की नई कलर स्कीम के साथ-साथ चक्र से प्रेरित पैटर्न भी शामिल किया गया है। नए लोगो को लॉन्च करते हुए टाटा संस के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन ने कहा कि नया लोगो 'असीमित संभावनाओं का प्रतीक है। एयरलाइन का नया लोगो पुराने लोगो की जगह लेगा, जिसमें विशिष्ट नारंगी कोणार्क चक्र से सुशोभित एक लाल हंस दिखाया गया था।  नई ब्रांड पहचान को ब्रांड परिवर्तन कंपनी फ्यूचरब्रांड के साथ साझेदारी में डिजाइन किया गया है।

इसी साल से दिखेगा नया एयर इंडिया
एयर इंडिया ने कहा कि यात्रियों को दिसंबर 2023 से शुरू होने वाली यात्रा के दौरान नया Logo दिखाई देना शुरू हो जाएगा। इस लोगो को एयरलाइन का पहले A350 विमान पर प्रदर्शित किया जाएगा। टाटा समूह ने जनवरी 2022 में घाटे में चल रही एयर इंडिया का नियंत्रण सरकार से अपने हाथ में लिया था। इसके बाद से ही उसने एयरलाइन के कायाकल्प के लिए कई स्तरों पर योजनाएं बनाई हैं।

इसी क्रम में एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग को 470 विमानों की आपूर्ति के लिए 70 डॉलर का ऑर्डर भी दिया है। टाटा समूह की प्रमुख कंपनी टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने इस अवसर पर कहा कि एयर इंडिया के परिचालन में सर्वोत्तम कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग (artificial intelligence and machine learning) का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कहा कि इसके परिचालन में मानव संसाधन के सभी पहलुओं को उन्नत बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है। चंद्रशेखरन ने कहा कि यह एयरलाइन टाटा समूह के लिए सिर्फ एक और व्यवसाय नहीं है बल्कि एक जुनून और एक राष्ट्रीय मिशन है।