Home हेल्थ रोज चले चार हजार कदम, कम होता है मौत का खतरा

रोज चले चार हजार कदम, कम होता है मौत का खतरा

4

नई दिल्ली
आजकल लोगों की बदलती जीवनशैली के कारण डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि स्वस्थ रहने के लिए बेहतर भोजन के साथ ही रोज व्यायाम करें। अगर आप व्यायाम नहीं कर सकते तो कम से टहलें जरूर। एक शोध में सामने आया है कि अगर आप रोज कम से कम 3967 कदम चलते हैं तो यह किसी भी कारण से होने वाली मौत के खतरे को कम करता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर आप 2337 कदम रोज चल पाने में सफल होते हैं तो दिल और कार्डियोवस्कुलर संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक है। विश्व भर के 2,26,889 लोगों से जुड़े 17 अध्ययनों के आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि आप जितना अधिक चलते हैं उतना अधिक स्वस्थ रहने में सहायता मिलती है।

यह शोध यूरोपियन जर्नल आफ प्रिवेंटिव कार्डियोलाजी में प्रकाशित किया गया है। इसमें कहा गया है कि हर अतिरिक्त 1000 कदम मौत के खतरे को 15 प्रतिशत तक कम करने में सहायक है, जबकि 500 अतिरिक्त कदम खतरे को सात प्रतिशत तक कम करने में सहायक है। पोलैंड के मेडिकल यूनिवर्सिटी आफ लाड्ज में कार्डियोलाजी के प्रोफेसर मैकिएज बानाच ने कहा रोज चलने के लिए अबतक कोई ऊपरी सीमा नहीं मिली है।