Home राज्यों से उत्तर प्रदेश पूर्वांचल में अगले तीन दिन बारिश के आसार, मौसम विभाग ने की...

पूर्वांचल में अगले तीन दिन बारिश के आसार, मौसम विभाग ने की ये भविष्‍यवाणी

5

 गोरखपुर
 पूर्वांचल में अगले तीन दिन बारिश के आसार हैं। मॉनसून की एक ट्रफलाइन बरेली से बहराइच, गोरखपुर, उत्तरी बिहार के सुपौल व खगड़िया होते हुए आसाम तक जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक इसके कारण पूर्वी यूपी और उत्तरी बिहार समेत एक बड़े इलाके में अगले तीन दिनों तक रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी में काले बादल छाए रहेंगे। ठंडी हवाएं चलेंगी। दिन और रात का तापमान सामान्य से कम रहेगा।

बुधवार सुबह से ही ट्रफलाइन का असर दिखने लगा। मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में 31.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। यह इस महीने 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश है। माना जा रहा है कि आगामी रविवार तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। लगातार बारिश से हवा में नमी बढ़ गई है। बुधवार को हवा में अधिकतम आद्रता 92 फीसदी और न्यूनतम आद्रता 85 फीसदी रही। हवा में नमी के कारण गर्मी का असर कम हो गया है। बुधवार को करीब 14 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चली है। मौसम विशेषज्ञ केसी पाण्डेय ने बताया कि ट्रफलाइन के कारण मानसूनी गतिविधियां तेज हो गई हैं। अगले तीन दिनों तक जिले के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है।

रात के करीब पहुंचा दिन का पारा
मौसम में बदलाव के कारण दिन का पारा लुढ़ककर रात के करीब पहुंच गया है। बुधवार को दिन में अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री रहा जो यह सामान्य से करीब पांच डिग्री कम हैं। वहीं रात का न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है। दिन और रात के तापमान में 4.6 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा।