Home राज्यों से ITO बैराज के गेट बाढ़ के दौरान जाम थे, चीफ इंजीनियर को...

ITO बैराज के गेट बाढ़ के दौरान जाम थे, चीफ इंजीनियर को किया सस्पेंड; तीन के खिलाफ चार्जशीट

1

नईदिल्ली

दिल्ली के आईटीओ बैराज के गेट जाम होने के मुद्दे पर तथ्यान्वेषी समिति की रिपोर्ट के बाद हरियाणा सरकार ने बुधवार को सिंचाई विभाग के एक मुख्य अभियंता को निलंबित कर दिया। साथ ही तीन अन्य अधिकारियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया।

हरियाणा क्षेत्र से गुजरने वाली यमुना नदी में अत्यधिक जल स्तर के कारण आई बाढ़ के दौरान ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में हरियाणा सरकार ने सिंचाई विभाग के चार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। बुधवार को जारी बयान में कहा गया कि जांच समिति की रिपोर्ट के बाद इन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

समिति का गठन किया जुलाई में, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली के आईटीओ बैराज के फाटकों के जाम होने की जांच के लिए दो सदस्यीय तथ्य अन्वेषण समिति का गठन किया। राज्य सरकार ने बयान में कहा, बाढ़ के दौरान आईटीओ यमुना बैराज के चार गेटों के जाम होने के मामले की जांच के लिए इस समिति का गठन किया गया था। इस मामले में सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता संदीप तनेजा को निलंबित कर दिया गया है।

दिल्ली में बाढ़ के दौरान हुआ था विवाद

आईटीओ बैराज के 32 द्वार, यमुना नदी पर 552 मीटर लंबा बैराज, हरियाणा सिंचाई विभाग के नियंत्रण में हैं। दिल्ली में आप सरकार ने पिछले महीने आरोप लगाया था कि राष्ट्रीय राजधानी में हरियाणा सरकार द्वारा प्रबंधित आईटीओ बैराज के गेट गाद जमा होने के कारण जाम हो गए हैं। सुझाव दिया था कि अधिक कुशल प्रबंधन के लिए इसका रखरखाव दिल्ली सरकार को सौंप दिया जाना चाहिए। इस मुद्दे पर हरियाणा में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने पलटवार किया था। इस मुद्दे पर आप के आरोपों के बीच, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले महीने कहा था कि यमुना पर अनधिकृत निर्माण ने जल प्रवाह को अवरुद्ध कर दिया है और इसमें गाद के कारण जल स्तर बढ़ गया है।