Home छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आदिवासियों का हो रहा उत्थान : राजस्व मंत्री 

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आदिवासियों का हो रहा उत्थान : राजस्व मंत्री 

2

कोरबा

राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य में आदिवासी समाज ही नहीं सभी समाज के कल्याण के लिए योजनाएं बनाकर उनका उत्थान किया जा रहा है। किसानों की कर्जमाफी के साथ ही धान के समर्थन मूल्य धान की खरीदी, लघु वनोपजो की समर्थन मूल्य पर खरीदी, पेसा कानून, आदिवासियों के जमीन की वापसी, देवगुड़ी स्थापना जैसे अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं। वे आज कोरबा के प्रियदर्शिनी इंदिरा स्टेडियम परिसर में स्थित आडिटोरियम में विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कार्यक्रम में आगे कहा कि छत्तीसगढ़ व कोरबा जिला के विकास में आदिवासी समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है। उनके आशीर्वाद और सहयोग से ही जिले में बड़े-बड़े प्लांट, खदान स्थापित हो पाए हैं, इसलिए हमारी भी प्राथमिकता होगी कि हम इस समाज के विकास में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री स्व.पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर श्रीमती इंदिरा गाँधी, श्री राजीव गाँधी, श्री पी व्ही नरसिम्हा राव, श्री मनमोहन सिंह सहित अन्य ने आदिवासी समाज के विकास के लिए योजनाएं बनाई और इसे क्रियान्वित भी किया गया।

उन्होंने इस मौके पर आदिवासी समाज द्वारा स्थापित शक्तिपीठ परिसर में विकास कार्यों के लिए की गई पहल, 50 लाख रुपए के शेड निर्माण, भवन आदि की जानकारी भी दी। विशिष्ट अतिथि श्रीमती शिवकला छत्रपाल सिंह कँवर और आदिवासी शक्तिपीठ और समाज के संरक्षक श्री मोहन सिंह प्रधान ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर नगर निगम कोरबा के महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद, जनपद अध्यक्ष हरेश कँवर, सभापति श्री श्याम सुंदर सोनी, सहित आदिवासी  समाज के अनेक पदाधिकारी और बड़ी संख्या में समाजिक बंधु उपस्थित थे।