Home राज्यों से उत्तर प्रदेश सीतापुर हाईवे पर फ्लाईओवर निर्माण शुरू, कुर्सी रोड का सफर होगा आसान

सीतापुर हाईवे पर फ्लाईओवर निर्माण शुरू, कुर्सी रोड का सफर होगा आसान

4

सीतापुर  

लखनऊ में सीतापुर हाईवे स्थित तहसील मोड़ के पास फ्लाईओवर निर्माण फिर से शुरू हो गया है। कार्यदायी संस्था ने चार माह बाद रेलवे क्रॉसिंग के पास पिलर बनाने का काम शुरू कर दिया। इसके बाद गर्डर लॉचिंग की जाएगी। एनएचएआई अधिकारियों के मुताबिक अगले दो माह में सीतापुर रोड से कुर्सी रोड के बीच वाहन चालक फर्राटा भर सकेंगे।  

आउटर रिंग रोड के अंतर्गत कुर्सी रोड से सीतापुर रोड के बीच चार माह पहले 14.50 किलोमीटर लंबी सड़क बनकर तैयार हो गई थी, लेकिन सीतापुर हाईवे रेलवे क्रॉसिंग पर फ्लाईओवर का निर्माण शुरू नहीं हो सका। इससे भारी वाहनों का आवागमन शुरू नहीं हो सका। वाहन चालकों की समस्या को देखते हुए एनएचएआई ने कार्यदायी संस्था को जल्द निर्माणकार्य शुरू करने का निर्देश दिया, जिसके बाद गर्डर लांचिंग के लिए पिलर निर्माण की तैयारी शुरू की गई।

सुलतानपुर रोड से कुर्सी रोड के बीच आवागमन
लखनऊ में ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए करीब छह हजार करोड़ की लागत से 104 किलोमीटर लंबी आठ लेन की आउटर रिंग रोड बन रही है। इसमें सुलतानपुर रोड से अयोध्या रोड और अयोध्या रोड से कुर्सी रोड पर वाहन चालक फर्राटा भर रहे हैं, लेकिन कुर्सी रोड से सीतापुर रोड के बीच आवागमन शुरू नहीं हो सका।

काकोरी रोड की तरफ रिटेनिंग वॉल का काम शुरू
सीतापुर रोड से काकोरी रोड की तरफ जाने वाले मार्ग पर मिट्टी पाटने और रिटेनिंग वॉल का काम भी शुरू हो गया। गौरतलब है कि एनएचएआई ने सीतापुर रोड से मोहान रोड के बीच सद्भाव कंपनी को 32.895 किलोमीटर लंबे रूट का ठेका दिया था। करीब 980 करोड़ के प्रोजेक्ट पर कार्यदायी संस्था ने सितम्बर 2016 में काम शुरू किया था, लेकिन अक्टूबर 2021 में 60 फीसदी निर्माण कार्य करने के बाद रोक दिया, जिसके बाद कंपनी ने नई कंपनी को काम दिया था।

एनएचएआई परियोजना निदेशक सौरभ चौरसिया ने बताया कि बीकेटी के पास तहसील मोड़ के पास रेलवे क्रॉसिंग के पास पिलर बनाने का काम शुरू हो गया है। साथ ही काकोरी रोड की तरफ मिट्टी पाटने और रिटेनिंग वॉल का काम भी हो रहा है। अगले दो महीने में कुर्सी रोड से सीतापुर रोड की तरफ आवागमन शुरू हो जाएगा।