Home खेल हार्दिक पांड्या की ये हरकत देख सिर पकड़ लेंगे सौरव गांगुली, एमएस...

हार्दिक पांड्या की ये हरकत देख सिर पकड़ लेंगे सौरव गांगुली, एमएस धोनी, तीसरे टी20 मैच में तिलक वर्मा के साथ हुई नाइंसाफी?

5

 नई दिल्ली

हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली भारतीय टीम लगातार टी20 मैच में मिली हार के बाद मंगलवार को पहली जीत दर्ज करने में कामयाब रही। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में भारत का ऑलराउंड प्रदर्शन देखने को मिला। भारतीय गेंदबाज वेस्टइंडीज को मिली दमदार शुरुआत के बाद भी कम स्कोर पर रोकने में सफल रहे, जबकि बल्लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत भारत मैच 13 गेंद रहते जीतने में कामयाब हुआ। हालांकि मैच की आखिरी गेंद पर कुछ ऐसा, जिसके कारण कप्तान हार्दिक पांड्या की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हो रही है और उन्हें सेल्फिश कप्तान तक कह दिया गया है।

भारतीय टीम में पिछले दो दशक से सीनियर खिलाड़ियों द्वारा युवाओं को जल्दी से जल्दी टीम में घुलने-मिलने के लिए कई तरीके अपनाए गए। जैसे सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम ने कई युवा चेहरों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमकते हुए देखा क्योंकि गांगुली ने लड़खड़ाते हुए कदमों को सहारा दिया और कई बार अपनी जगह पर युवा खिलाड़ियों को खेलने का मौका तक दिया था। ऐसा ही कुछ तीन बार ट्रॉफी जीतने वाले एमएस धोनी के दौर में भी देखने को मिला और फिर कोहली भी उन्हीं के पदचिन्हों पर चले। उसके बाद रोहित ने भी कुछ हद तक यही फॉर्मूला अपनाया। लेकिन रोहित के बाद अब भारतीय टीम की अगली पीढ़ी की बागडोर हार्दिक पांड्या के हाथों में आने वाली है। लेकिन फैंस का मानना है कि हार्दिक की तीसरे टी20 मैच के दौरान की गई हरकत देख सौरव गांगुली और एमएस धोनी भी अपना सिर पकड़ लेंगे।
 

दरअसल भारत को जीत के लिए 18वें ओवर में 6 रन चाहिए। तिलक वर्मा इस ओवर में 49 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हुए थे और भारत को उसके बाद भी दो रन चाहिए थे। रात के 11 बजे के बाद भी अपने-अपने टीवी और मोबाइल पर मैच का लुफ्त उठा रहे फैंस को यही उम्मीद थी कि कप्तान बड़ा दिल दिखाएंगे और तिलक वर्मा को उसका अर्धशतक पूरा करने देंगे, जैसा कि एमएस धोनी ने 2014 विश्व कप के दौरान विराट कोहली के साथ किया था, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल होता रहता है। उस समय एमएस धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में ओवर की आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं लिया, इससे विराट कोहली को मैच विनिंग शॉट मारने का मौका दिया और इस दौरान दोनों खिलाड़ियों का रिएक्शन काफी वायरल हुआ था।
 

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 के दौरान भी कुछ ऐसा ही परिस्थितयां बनी थी। सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने तीसरे विकेट के लिए 51 गेंद में 81 रन की साझेदारी करके भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया था लेकिन सूर्यकुमार 83 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। हालांकि तिलक वर्मा ने कप्तान हार्दिक के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। लेकिन पारी के 18वें ओवर में हार्दिक ने तिलक को अर्धशतक पूरा करने नहीं दिया, जिससे फैंस काफी निराश हैं। तिलक वर्मा को अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए सिर्फ एक रन की दरकरार थी लेकिन हार्दिक पांड्या ने पूरा क्रेडिट लेते हुए छक्का लगाकर मैच खत्म किया। वहीं जब तिलक वर्मा 44 के स्कोर पर नाबाद थे तो खुद कप्तान पांड्या ने उनसे कहा था कि अंत तक टिके रहो और मैच को खत्म करके जाना।