Home मध्यप्रदेश शिक्षा मंत्री परमार ने स्कूलों का रिपोर्ट कार्ड किया जारी, जानिए कौन...

शिक्षा मंत्री परमार ने स्कूलों का रिपोर्ट कार्ड किया जारी, जानिए कौन से जिले ने किया टॉप, कौन फिसड्डी

3

भोपाल

मध्य प्रदेश के स्कूलों की रैंकिंग जारी हो गई है. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने 9 अगस्त को ये रैंकिंग जारी की. मंत्री परमार ने कक्षा 1 से 8 कक्षा तक के स्कूलों का जिलेवार रिपोर्ट कार्ड जारी किया. इसके मुताबिक, पहले नम्बर पर छिंदवाड़ा जिला है. उसके बाद बालाघाट, सिवनी, छतरपुर, शाजापुर, दमोह, नरसिंहपुर, नीमच, डिंडोरी और सीहोर हैं. रिपोर्ट कार्ड के मुताबिक, फिसड्डी जिलों में रतलाम, उज्जैन, विदिशा, सागर, मुरैना, सीधी, बुरहानपुर, रीवा, सिंगरौली, राजगढ़ शामिल हैं.

दूसरी ओर, स्कूल शिक्षा विभाग ने साल 2024 के लिए 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को टाइम टेबल भी घोषित कर दिया है. एमपी बोर्ड ने दोनों कक्षाओं के लिए हर विषय का शेड्यूल उपलब्ध करा दिया है. छात्र बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर टाइम टेबल चेक कर सकते हैं. इसके अलावा पूरा टाइम टेबल नीचे भी उपलब्ध कराया जा रहा है. एमपी बोर्ड की ओर से जारी डेटशीट के अनुसार 10वीं कक्षा की परीक्षा 5 फरवरी से शुरू होगी और 28 फरवरी तक चलेगी.

वहीं 12वीं कक्षा के लिए 6 फरवरी से 5 मार्च तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. 10वीं के लिए पहला पेपर हिन्दी जबकि आख़िरी पेपर एनएसक्यूएफ और एआई का होगा. वहीं 12वीं के लिए पहला पेपर हिंदी, जबकि अंतिम पेपर उर्दू और मराठी का होगा.