Home देश केंद्रीय मंत्री अमित शाह से मिलेंगे मणिपुर आदिवासी निकाय के नेता, मौजूदा...

केंद्रीय मंत्री अमित शाह से मिलेंगे मणिपुर आदिवासी निकाय के नेता, मौजूदा स्थिति पर होगी चर्चा

5

आइजोल
मणिपुर के एक प्रभावशाली आदिवासी समूह के प्रतिनिधि सोमवार को दिल्ली आएंगे। यहां वह केंद्रीय मंत्री अमित शाह द्वारा बुलाई गई बैठक में हिस्सा लेंगे। सूत्रों के अनुसार, मणिपुर में विभिन्न जो जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था, इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) के प्रतिनिधिमंडल ने शाह द्वारा दिए गए निमंत्रण का जवाब दिया।

आईटीएलएफ नेता ने जताई उम्मीद
आईटीएलएफ नेता मणिपुर के चुराचांदपुर से मिजोरम की राजधानी पहुंचे और यहां के पास लेंगपुई हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे। मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उम्मीद जताई कि बातचीत के जरिए कुछ सही नतीजे निकलेंगे। उन्होंने कहा कि आईटीएलएफ नेताओं ने 4 अगस्त को दिन भर चर्चा की और निमंत्रण का जवाब देना है या नहीं, इस पर उनसे सलाह ली।

आईटीएलएफ नेता अमित शाह से मिलने के लिए सहमत
जोरमथांगा ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर कहा, 'मैंने सुझाव दिया कि वे निमंत्रण स्वीकार करें। मैंने उनसे कहा कि यह गृह मंत्री के साथ आमने-सामने चर्चा करने का एक अच्छा अवसर है।'गहन विचार-विमर्श के बाद, आईटीएलएफ नेता सर्वसम्मति से अमित शाह से मिलने के लिए सहमत हुए।

पहले भी दिया गया था निमंत्रण
उल्लेखनीय है कि, शाह ने पहले समूह को मणिपुर की स्थिति पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में उनके साथ बैठक करने का निमंत्रण दिया था। बार-बार प्रयास करने के बावजूद, आईटीएलएफ के नेताओं से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं किया जा सका। मई में मणिपुर में कुकी और मेइतीस के बीच जातीय संघर्ष शुरू हुआ और पिछले तीन महीनों से जारी है, जिसमें 160 से अधिक लोगों की जान चली गई।