Home राज्यों से झारखंड में मानसून मेहरबान, हो रही झमाझम बारिश, कई जिलों के लिए...

झारखंड में मानसून मेहरबान, हो रही झमाझम बारिश, कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

5

रांची

 पिछले एक हफ्ते से झारखंड के लगभग सभी जिले में झमाझम बारिश हो रही है जिससे मौसम सुहाना हो गया है. साथ ही, उमस की स्थिति भी खत्म हो चुकी है. राजधानी रांची में आलम यह है कि लोगों को रात में रजाई तक का इस्तेमाल करना पड़ रहा है. मौसम केंद्र के अनुसार यही स्थिति आने वाले तीन दिनों तक देखी जाएगी. रांची मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने  बताया कि पिछले एक हफ्ते से झारखंड के लगभग हर जिले में अच्छी खासी बारिश हो रही है. यह बारिश बंगाल की खाड़ी में बने डीप साइक्लोनिक सरकुलेशन के असर के तौर पर देखी जा रही है. इसका असर आने वाले तीन दिन तक बना रहेगा.

भारी बारिश को देखते हुए रांची मौसम केंद्र ने 7 से 8 अगस्त के लिए झारखंड के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है. जैसे इन दो दिन के लिए गढ़वा, पलामू व चतरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है. यानी यहां भारी से भारी बारिश होने की संभावना है. लोगों को इस दौरान थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है. वहीं, लातेहार, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, दुमका , जामताड़ा, गोड्डा, साहिबगंज व पाकुड़ में ऑरेंज अलर्ट जारी है. यहां भारी बारिश होने की संभावना है.

साथ ही, 9 व 10 अगस्त के लिए गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, जामताड़ा, दुमका, गोड्डा, साहिबगंज व पाकुड़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. यानी यहां भारी बारिश की संभावना है. वहीं, अन्य जिलों में सामान्य बारिश की उम्मीद जताई गई है.

सबसे अधिक 95 मिलीमीटर बारिश गढ़वा जिले के भावनाथपुर में हुई। जबकि खरौंधी में 68, जपला में 30.2 मंझौरी में 16, चाईबासा में 11, मसानजोर में 10.4, पत्थलगामा में 9.2, घोड़ाबांधा में 8.6 और चक्रधरपुर में 8.2 मिलीमीटर बारिश हुई। राज्य के कई अन्य स्थानों पर भी 8 से लेकर 3 मिलीमीटर बारिश हुई।

9 अगस्त तक विभिन्न जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से राज्य के विभिन्न जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि 6 से 7 अगस्त के बीच गढ़वा, पलामू और चतरा जिले में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। जबकि 7 से 9 अगस्त के बीच उत्तर पूर्वी और निकटवर्ती उत्तरी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग की ओर से अगले 12 अगस्त तक रांची और आसपास के इलाके में बादल छाये रहने और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है।

झारखंड में अब तक सामान्य से 38 प्रतिशत कम बारिश

राज्य में 1 जून से लेकर 6 अगस्त के बीच सामान्य से 38 प्रतिशत कम बारिश के कारण विभिन्न इलाकों में सुखाड़ की आशंका उत्पन्न हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार इस अवधि में राज्य में 571.1 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस वर्ष अब तक 358.9 मिलीमीटर बारिश हुई। राज्य में इस बार अब तक सबसे कम बारिश चतरा जिले में सामान्य से 65 प्रतिशत कम है। जबकि धनबाद सामान्य से 57, गिरिडीह में 59, हजारीबाग में 56, जामताड़ा में 60, कोडरमा में 50, लोहरदगा में 61 और रांची में 36 प्रतिशत कम बारिश हुई। राज्य का कोई भी ऐसा जिला नहीं है, जहां इस बार सामान्य से अधिक बारिश हुई है।