Home विदेश इमरान खान की गिरफ्तारी से पाकिस्तान में बवाल, देश भर में PTI...

इमरान खान की गिरफ्तारी से पाकिस्तान में बवाल, देश भर में PTI का प्रदर्शन, 19 गिरफ्तार

5

पाकिस्तान
पाकिस्तान में इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद प्रदर्शन कर रहे पीटीआई के 19 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के चीफ इमरान खान को तोशखाना मामले में दोषी ठहराया गया है। पुलिस ने बयान जारी कर बताया है कि कराची में पीटीआई के 19 समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार हुए 5 लोगों को कराची प्रेस क्लब के बाहर से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा 11 लोगों को जिला मालिर से, 5 कार्यकर्ताओं को शराफी गोथ से, 6 को कायदाबाद से और 3 को उत्तरी नजिमाबाद ब्लॉक के से गिरफ्तार किया गया है।

 शनिवार को पीटीआई पार्टी ने इमरान खान की गिरफ्तारी के विरोध में पूरे पाकिस्तान में शांतिपूर्ण मार्च निकालने की बात कही थी। इमरान खान की गिरफ्तारी के विरोध में उनके लाहौर में जमान पार्क स्थित आवास के बाहर वकीलों समेत पीटीआई कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। तोशखाना मामले में दोषी पाए जाने के बाद पाकिस्तान की डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन कोर्ट ने उन्हें 3 साल की सजा सुनाई गई है। इसके साथ ही उन्हें 1 लाख का जुर्माना भरने का भी आदेश दिया गया है। इसके साथ ही इमरान खान के पांच साल तक चुनाव लड़ने पर भी रोक लगा दी गई है। इसके बाद से ही पाकिस्तान में कल से ही रोष का माहौल है।

पीटीआई कार्यकर्ता इमरान खान की गिरफ्तारी को कैडनैपिंग बता रहे हैं और इसके खिलाफ वे पूरे देश में आज शांति मार्च निकालने की बात कही है। इससे पहले शनिवार को पीटीआई ने पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद कानून और संविधान के दायरे में पाकिस्तान में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था। पीटीआई ने कहा कि उन्होंने अपने संगठन और राजनीतिक कार्ययोजना के लिए इमरान खान के निर्देशों के अनुसार कार्रवाई शुरू कर दी है, साथ ही कहा कि पूरे देश ने सत्र अदालत के फैसले को खारिज कर दिया है। इमरान खान की ये गिरफ्तारी उनकी पहली गिरफ्तारी के लगभग तीन महीने बाद हुई है। उन्हें 9 मई को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में इस्लामाबाद में गिरफ्तार किया गया था। 9 मई को उनकी गिरफ्तारी से व्यापक हिंसा भड़क उठी थी और महत्वपूर्ण सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले हुए थे।