Home व्यापार टेलीकॉम विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी, अगले सप्ताह संसद में पेश होने...

टेलीकॉम विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी, अगले सप्ताह संसद में पेश होने की संभावना

4

नई दिल्ली
 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपनी बैठक के दौरान दूरसंचार विधेयक को मंजूरी दे दी। घटनाक्रम के जानकार सूत्रों ने यह जानकारी दी।कैबिनेट द्वारा प्रस्तावित कानून को मंजूरी दिए जाने के बाद, इसे अगले सप्ताह संसद में पेश किए जाने की संभावना है।

विधेयक में ओटीटी, इंटरनेट-आधारित और उपग्रह-आधारित संचार सेवाओं, प्रसारण, इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं को इसके दायरे में शामिल करके दूरसंचार सेवाओं का दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव है। हालाँकि, इस प्रावधान पर सोशल मीडिया और प्रौद्योगिकी कंपनियों ने यह तर्क देते हुए आपत्ति जताई थी कि इसके परिणामस्वरूप ओटीटी संचार अनुप्रयोगों का विनियमन हो सकता है।

सरकार पिछले साल सितंबर में दूरसंचार विधेयक 2022 का मसौदा लेकर आई थी और इसे सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए रखा गया था।

प्रस्तावित कानून भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885, भारतीय वायरलेस टेलीग्राफी अधिनियम, 1933 और टेलीग्राफ तार (गैरकानूनी कब्ज़ा) अधिनियम, 1950 में संशोधन का प्रस्ताव करता है।

विधेयक के मसौदे के अनुसार, स्पेक्ट्रम का आवंटन नीलामी, प्रशासनिक प्रक्रियाओं या सरकार द्वारा तय किए गए किसी अन्य तंत्र के माध्यम से किया जा सकता है। साथ ही यह केंद्र सरकार को दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच संदेशों या संदेशों के एक वर्ग को ब्लॉक करने, रोकने या निगरानी करने का अधिकार देता है। सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे की स्थिति में आवश्यक पाए जाने पर ऐसी कार्रवाई की जा सकती है।
विधेयक के प्रावधानों के अनुसार, ऐसी परिस्थितियों में दूरसंचार सेवाओं को निलंबित भी किया जा सकता है।

 

भारत में लॉन्चिंग के पहले ही दिन रेडमी 12 सीरीज की बिक्री तीन लाख के पार

बेंगलुरु
 शाओमी के नवीनतम फोन रेडमी 12 सीरीज की बिक्री लॉन्चिंग के बाद पहले ही दिन तीन लाख को पार कर गई। कंपनी ने रेडमी 12 5जी और रेडमी 12 का अनावरण इस सप्ताह की शुरुआत में किया गया था। इसे विशेषज्ञों और प्रशंसकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

रेडमी 12 सीरीज़ में फ्लैगशिप ग्रेड क्रिस्टल ग्लास बैक डिज़ाइन है। रेडमी 12 5जी में चौथी पीढ़ी के दो स्नैपड्रैगन 5जी प्रोसेसर हैं। इसमें 4एनएम आर्किटेक्चर है जो तेज कनेक्टिविटी के लिए 5जी क्षमताओं को अनलॉक करता है।
रेडमी 12 4जी एमआईडॉटकॉम, फ्लिपकार्टडॉटकॉम, एमआई होम और एमआई स्टूडियो के साथ अधिकृत खुदरा भागीदारों के पास उपलब्ध है। इसके 4जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज वाले संस्करण की कीमत 8,999 रुपये है। 6जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले वर्जन की कीमत 10,499 रुपये है।

रेडमी 12 5जी एमआईडॉटकॉम, अमेजनडॉटकॉम, एमआई होम और एमआई स्टूडियो के साथ अधिकृत खुदरा भागीदारों के पास उपलब्ध है। इसके 4जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले वर्जन की कीमत 10,999 रुपये, 6जीबी रैम और 128जीबी स्टोरेज की कीमत 12,499 रुपये और 8जीबी रैम और 256जीबी स्टोरेज की कीमत 14,499 रुपये है। शामिल हैं। कंपनी आईसीआईसीआई क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर ऑफर भी दे रही है।