Home देश नूंह में बुलडोजर का एक्शन जारी, मेडिकल कॉलेज के पास से हटाया...

नूंह में बुलडोजर का एक्शन जारी, मेडिकल कॉलेज के पास से हटाया गया अतिक्रमण

3

हरियाणा

हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद से प्रशासन सख्त है, जिसके तहत बुलडोजर का एक्शन भी जारी है। वहां पर प्रशासन ने शनिवार को SKM गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के पास बनी अवैध दुकानों को हटाया। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। वैसे शुरू में प्रशासन इसे अवैध निर्माण के खिलाफ सामान्य कार्रवाई कह रहा था, लेकिन बाद में पता चला कि हिंसा से जुड़ा मामला है। इससे एक दिन पहले शुक्रवार को भी नूंह में कई जगहों पर अवैध निर्माण पर कार्रवाई की गई थी। मामले में एक अधिकारियों ने बताया कि करीब 40 दुकानें ऐसी हैं जो अवैध हैं, उन्हें तोड़ा गया। इसके अलावा ये वो स्थान है, जहां 31 जुलाई को नूंह और आसपास के इलाकों में सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न होने पर वाहन जलाए गए थे और पथराव हुआ था।

150 झुग्गियां को हटाया गया
वहीं शुक्रवार की कार्रवाई में पुलिस-प्रशासन ने 14 एकड़ जमीन खाली करवाई। अधिकारियों के मुताबिक 150 रोहिंग्याओं की झुग्गियां हटाई गईं। वो अवैध रूप से बनी थीं। आरोप ये भी है कि इसमें रहने वाले कई लोग हिंसा में संलिप्त पाए गए थे।

31 जुलाई को क्या हुआ था?
आपको बता दें कि नूंह में 31 जुलाई को हिंदू संगठनों की ओर से बृजमंडल यात्रा निकाली गई थी। जिस पर पथराव किया गया। कुछ ही देर में घटना ने सांप्रदायिक रंग ले लिया और वहां पर हिंसा हो गई। भीड़ ने कई गाड़ियों को जलाया और जमकर तोड़फोड़ की। हालांकि बाद में पुलिस ने हालात को काबू में किया, लेकिन तब तक 6 लोगों की जान जा चुकी थी। जिसमें दो होमगार्ड भी शामिल थे।

अनिल विज ने बताया साजिश
वहीं हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने इसे साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से घरों के ऊपर पत्थर मिले और भीड़ ने हमला किया, उससे साफ होता है कि ये साजिश है।